Advertisement

विकीलीक्स का 10वां जन्मदिन मना, जारी होंगे अमेरिकी चुनाव से जुड़े दस्तावेज

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने आठ नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले इससे संबंधित नए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को जारी करने का संकल्प लिया है। महत्वपूर्ण जानकारियां लीक करने वाली उनकी वेबसाइट का आज 10वां स्थापना दिवस मनाया गया जिस मौके पर असांजे ने यह संकल्प लिया।
विकीलीक्स का 10वां जन्मदिन मना, जारी होंगे अमेरिकी चुनाव से जुड़े दस्तावेज

अपनी संस्था और खुद पर हेर-फेर के आरोपों को लेकर आलोचकों को आड़े हाथ लेते हुए असांजे ने संकल्प लिया कि वह अपनी आवाज दबने नहीं देंगे। उन्होंने इस मौके पर कहा कि विकीलीक्स के पक्ष में समर्थकों की फौज खड़ी होनी चाहिए। असांजे इस मौके पर काले रंग की टी-शर्ट पहने थे जिस पर लिखा था ट्रूथ (सत्य)। उन्होंने लंदन में इक्वाडोर के दूतावास से वेबकास्ट के माध्यम से कहा, हम उम्मीद करते हैं कि अगले 10 सप्ताह तक हर सप्ताह प्रकाशन करेंगे। हम समय पर चल रहे हैं। अमेरिका के चुनाव से जुड़े सभी दस्तावेज आठ नवंबर से पहले जारी होंगे।

असांजे ने 2012 से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी है। असांजे कई मामलों में गोपनीय जानकारियां और घोटालों का पर्दाफाश करने के कारण सुर्खियों में रहे हैं। अमेरिका के खिलाफ कई युद्धों से संबंधित गोपनीय जानकारियां उजागर कर उन्होंने पूरे विश्व में हलचल मचा दी थी। वेबसाइट के स्थापना दिवस पर उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी करने का संकल्प तो लिया लेकिनयह बताने से इनकार कर दिया कि अमेरिका के चुनाव से जुड़े दस्तावेज डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को प्रभावित करेंगे या उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधेंगे। हालांकि उन्होंने दस्तावेजों को महत्वपूर्ण बताया जिनमें कई रोचक तथ्य होंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad