Advertisement

पीएम मोदी ने शेर बहादुर देउबा का निमंत्रण किया स्वीकार्य, 16 मई को जाएंगे नेपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के संक्षिप्त दौरे पर नेपाल जाएंगे।...
पीएम मोदी ने शेर बहादुर देउबा का निमंत्रण किया स्वीकार्य, 16 मई को जाएंगे नेपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के संक्षिप्त दौरे पर नेपाल जाएंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार अनिल परियार के अनुसार, मोदी अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर हिमालयी राष्ट्र का दौरा करेंगे।

बात दें कि 2019 में फिर से चुने जाने के बाद यह प्रधान मंत्री मोदी की पहली नेपाल यात्रा होगी। प्रधानमंत्री देउबा भी अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

हालांकि, विदेश मंत्रालय ने अभी तक इस यात्रा के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है। जुलाई 2021 में पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा अपनी पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा के लिए पिछले महीने दिल्ली में थे। यात्रा के दौरान, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को नई गति प्रदान करना था, देउबा ने मोदी के साथ सीमा मुद्दे सहित कई प्रमुख मुद्दे पर बातचीत की।

नेपाल इस क्षेत्र में समग्र सामरिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है, और दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने "रोटी बेटी" संबंधों को नोट किया है।

गौरतलब है कि हिमालयी राष्ट्र पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किलोमीटर से अधिक की सीमा साझा करता है। नेपाल माल और सेवाओं के परिवहन के लिए भारत पर बहुत अधिक निर्भर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad