Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कज़ान पहुंचे, राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को यहां पहुंचे, जहां...
प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कज़ान पहुंचे, राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को यहां पहुंचे, जहां उनके रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है।

मोदी ने मास्को से लगभग 900 किलोमीटर पूर्व में स्थित कज़ान की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले एक बयान में कहा कि भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है, जो वैश्विक विकास एजेंडे से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर वार्ता और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।

उन्होंने कहा, "पिछले वर्ष नए सदस्यों के जुड़ने से ब्रिक्स का विस्तार हुआ है, जिससे इसकी समावेशिता और वैश्विक भलाई के एजेंडे में वृद्धि हुई है।"

रूस द्वारा आयोजित इस शिखर सम्मेलन को यूक्रेन में संघर्ष और पश्चिम एशिया में बिगड़ती स्थिति के बीच गैर-पश्चिमी शक्तियों द्वारा अपनी ताकत दिखाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी द्वारा रूसी राष्ट्रपति और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों सहित कई द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है।

प्रस्थान वक्तव्य में यह भी कहा गया कि कज़ान की उनकी यात्रा भारत और रूस के बीच 'विशेष एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी' को और मजबूत करेगी। यह यात्रा मोदी की जुलाई में मास्को यात्रा के कुछ महीनों बाद हो रही है, जहां उन्होंने वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए पुतिन के साथ वार्ता की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad