Advertisement

"रूस ने यूक्रेन पर हमला करने का निर्णय ले लिया है" - रूस-यूक्रेन विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बड़ा बयान

यूक्रेन-रूस विवाद गंभीर होता जा रहा है। इससे पहले अमेरिका को लगता था कि रूस यूक्रेन के ऊपर हमला नहीं कर...

यूक्रेन-रूस विवाद गंभीर होता जा रहा है। इससे पहले अमेरिका को लगता था कि रूस यूक्रेन के ऊपर हमला नहीं कर सकता है लेकिन शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनके पास इस बात की पुख्ता जानकारी है कि रूस यूक्रेन पर हमला करने का निर्णय ले लिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुताबिक, "इस समय तक, मुझे विश्वास है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करने का निर्णय ले लिया है।" खबरों की माने की बाइडेन ने इस दावे के लिए अमेरिकी खुफिया एजेंसी का हवाला दिया है।


अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा, "हम रूस को उसके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराएंगे। पश्चिम एकजुट और संकल्पित है।  अगर रूस यूक्रेन पर और हमला करता है तो हम उस पर कड़े प्रतिबंध लगाने को तैयार हैं। रूस अभी भी कूटनीति चुन सकता है। आगे बढ़ने और बातचीत की मेज पर लौटने में देर नहीं हुई है।"

रूस-यूक्रेन का मामला वैश्विक स्तर पर चिंता का कारण बना हुआ है। वहीं, अमेरिका यह भी चाहता है कि भारत इस मामले में अमेरिका का पक्ष ले। जाहिर है कि इससे पहले क्वाड मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री यूक्रेन और रूस के मसले पर चर्चा कर चुके हैं। उस वक्त अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा था कि क्वाड की बैठक में एक मजबूत सहमति थी कि इस विवाद का राजनायिक समाधान की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन यूरोप में बढ़ते संकट के बीच क्षेत्र की यात्रा के लिए कहा था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ऐसा कोई भी कदम "खुद को चोट पहुँचाने वाला" साबित होगा कहते हुए बाइडेन ने मास्को को चेतावनी दी थी कि अमेरिका और उसके सहयोगी "निर्णायक" जवाब देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad