Advertisement

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर किया मिसाइल हमला

रूस ने गुरुवार तड़के कीव पर मिसाइल हमला करके यूक्रेन की राजधानी पर हफ्तों में सबसे बड़ा हमला किया,...
रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर किया मिसाइल हमला

रूस ने गुरुवार तड़के कीव पर मिसाइल हमला करके यूक्रेन की राजधानी पर हफ्तों में सबसे बड़ा हमला किया, जिसमें कम से कम आठ लोग घायल हो गए और कई आवासीय इमारतों और औद्योगिक सुविधाओं को नुकसान पहुंचा।

इसकी पुष्टि द न्यूयॉर्क ने स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए की है। रिपोर्ट में कहा गया कि जैसे ही यूक्रेनी वायु रक्षा प्रणालियों ने हमले को विफल करने की कोशिश की, राजधानी में सुबह लगभग 5 बजे से जोरदार विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं, इसके अलावा, हवाई हमले की चेतावनी सुबह 6:10 बजे समाप्त हो गई।

कथित तौर पर, द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, यह यूक्रेन की राजधानी पर पिछले कुछ हफ्तों में सबसे बड़ा हमला है। हालांकि, क्षति की सीमा अभी भी स्पष्ट नहीं है। यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि रूस ने हाइपरसोनिक और बैलिस्टिक मिसाइलों सहित हथियारों की बौछार शुरू कर दी है।

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा गिराई गई मिसाइलों का मलबा शहर के विभिन्न हिस्सों में गिर गया है, जिससे कम से कम तीन आवासीय इमारतों और पार्किंग स्थलों में आग लग गई है।

द न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने आगे कहा कि आपातकालीन उत्तरदाताओं को तैनात किया गया है। हवाई हमला ऐसे समय हुआ जब रूसी सेना 600 मील से अधिक की सीमा रेखा पर कई स्थानों पर जमीनी हमलों के साथ आगे बढ़ रही थी।

वॉयस ऑफ अमेरिका (वीओए) की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को अपने संबोधन में कहा कि उनके देश को रूसी मिसाइल हमलों से खुद को बचाने के लिए सैन्य सहायता की आवश्यकता है।

ज़ेलेंस्की ने कहा, "खार्किव को पर्याप्त संख्या में वायु रक्षा प्रणालियों की आवश्यकता है; सुमी क्षेत्र को इसकी आवश्यकता है, चेर्निहाइव क्षेत्र और रूसी आतंक से पीड़ित हमारे सभी क्षेत्रों को इसकी आवश्यकता है। हमारे साझेदारों के पास ये रक्षा प्रणालियाँ हैं। और हमारे साझेदारों को यह समझने की ज़रूरत है कि हवाई सुरक्षा को जीवन की रक्षा करनी चाहिए।"

वीओए के अनुसार, इससे पहले बुधवार को, ज़ेलेंस्की ने कीव में वार्ता के लिए व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की मेजबानी की। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कांग्रेस में लंबे समय तक रुकावट के बावजूद, यूक्रेन के लिए अतिरिक्त सैन्य सहायता के अंततः पारित होने पर अटूट विश्वास व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, "हमें विश्वास है कि हमें यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज के लिए सदन में एक मजबूत द्विदलीय वोट मिलेगा और हम उस पैसे को बाहर लाएंगे। इसमें पहले ही बहुत लंबा समय लग चुका है, मैं भविष्यवाणी नहीं करने जा रहा हूं। वास्तव में यह कब पूरा होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad