Advertisement

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट किया पेश, कहा- गरीब, महिलाएं, युवा और किसानों की जरूरतें हमारी प्राथमिकताएं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2024 ने आज अंतरिम बजट पेश किया। ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के...
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट किया पेश, कहा- गरीब, महिलाएं, युवा और किसानों की जरूरतें हमारी प्राथमिकताएं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2024 ने आज अंतरिम बजट पेश किया। ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है। यह बजट अंतरिम प्रकृति का है और वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए व्यापक बजट आम चुनाव के बाद नई सरकार के गठन के बाद ही पेश किया जाएगा। 

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारे युवा देश में उच्च आकांक्षाएं हैं। उन्हें अपने वर्तमान पर गर्व है और उज्ज्वल भविष्य के लिए आशा और विश्वास है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी सरकार को उसके शानदार काम के आधार पर लोग फिर से शानदार जनादेश देंगे।" उन्होंने आगे कहा कि हमें गरीब, महिलायें, युवा और अन्नदाता पर फोकस रखने की जरूरत है। उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।

उन्होंने आगे कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले 10 वर्षों में गहरा सकारात्मक परिवर्तन देखा है। भारत के लोग अब आशावाद के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं। लोगों के आशीर्वाद से, जब हमारी सरकार - पीएम मोदी के नेतृत्व में 2014 में सत्ता संभाली, तब देश को सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। सरकार ने उन चुनौतियों पर सही तरीके से काबू पाया..."

'नारी शक्ति' पर वित्त मंत्री सीतारमण का कहना है, "10 वर्षों में उच्च शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28% बढ़ा है, एसटीईएम पाठ्यक्रमों में लड़कियों और महिलाओं का नामांकन 43% है, जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। कार्यबल में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है। तीन तलाक को अवैध बनाना, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 1/3 सीटें आरक्षित करना, पीएम आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% से अधिक घर देने से उनकी गरिमा बढ़ी है।''

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'अमृत काल के लिए रणनीति' बताते हुए कहा, "हमारी सरकार ऐसी आर्थिक नीतियां अपनाएगी जो विकास को बढ़ावा दें और बनाए रखें, समावेशी और सतत विकास की सुविधा प्रदान करें, उत्पादकता में सुधार करें, सभी के लिए अवसर पैदा करें, उन्हें अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करें और ऊर्जा निवेश और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए संसाधनों के उत्पादन में योगदान दें..."

इस बीच बजट से पहले पीएम मोदी का भी एक बयान सामने आया है। बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने कहा, ''आप सभी को वर्ष 2024 के लिए राम राम। नए संसद भवन में आयोजित पहले सत्र के अंत में इस संसद ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम को मंजूरी देने का एक बहुत ही गरिमामय निर्णय लिया।"

उन्होंने कहा, “चुनाव से ठीक पहले, हम पूर्ण बजट प्रस्तुत नहीं करते हैं, यह हम नई सरकार चुने जाने के बाद करेंगे। यह अंतरिम बजट हमारे लिए एक दिशानिर्देश है। मुझे उम्मीद है कि देश समृद्धि की नई ऊंचाइयों को छुएगा। सबका विकास हो रहा है। आपके आशीर्वाद से यह यात्रा जारी रहेगी। राम राम।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement