Advertisement

LIC करेगा IDBI बैंक का अधिग्रहण, सरकार ने दी मंजूरी

आइडीबीआइ बैंक का बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) द्वारा अधिग्रहण करने का...
LIC करेगा IDBI बैंक का अधिग्रहण, सरकार ने दी मंजूरी

आइडीबीआइ बैंक का बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) द्वारा अधिग्रहण करने का रास्ता साफ हो गया है। आइडीबीआइ बैंक को बुधवार को इस संबंध में सरकार से मंजूरी मिल गई है। बैंक में सरकार की हिस्सेदारी घटाकर 50 प्रतिशत से नीचे लाने तथा आईडीबीआइ बैंक के एलआइसी द्वारा अधिग्रहण के प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी मिल गई है। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इससे पहले इसी महीने कर्ज बोझ तले दबे आइडीबीआइ बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का एलआइसी द्वारा अधिग्रहण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में सार्वजनिक क्षेत्र के आइडीबीआइ बैंक ने कहा कि सरकार की ओर से हमें सरकारी हिस्सेदारी को घटाकर 50 प्रतिशत से नीचे लाने, आईडीबीआइ बैंक में प्रबंधन नियंत्रण छोड़ने तथा एलआईसी द्वारा आइडीबीआइ बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी के अधिग्रहण प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई है। सरकार ने इस संबंध में आपत्ति नहीं होने की जानकारी दी है। 

आइडीबीआइ बैंक ने कहा कि एलआइसी द्वारा उसमें नियंत्रक हिस्सेदारी का अधिग्रहण तरजीही शेयर निर्गम की खुली पेशकश के जरिए किया जाएगा। इसके लिए नियामकीय मंजूरियां ली जानी है। यह सौदा पूरा होने के बाद आइडीबीआइ बैंक एलआइसी की अनुषंगी बन जाएगा। उसमें एलआइसी की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो जाएगी। अभी आइडीबीआइ बैंक में एलआइसी की हिस्सेदारी 7.98 प्रतिशत है। सूत्रों का कहना है कि इस सौदे से बैंक को एलआइसी से करीब 13,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत समर्थन मिलेगा। बंबई शेयर बाजार में आइडीबीआइ बैंक का शेयर बुधवार को 61.95 रुपये पर फ्लैट बंद हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad