Advertisement

जीएसटी का असर: जानिए, मारुति की कौन सी कारें हुईं सस्ती और कौन सी महंगी

देश भर में ‘एक राष्ट्र एक टैक्स’ प्रणाली के तहत आज से लागू हुए जीएसटी का असर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) पर भी देखने को मिला है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को वाहनों पर जीएसटी दरों का पूरा लाभ दे रही है।
जीएसटी का असर: जानिए, मारुति की कौन सी कारें हुईं सस्ती और कौन सी महंगी

3% तक कम हुई कीमतें

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कंपनी ने आज जारी बयान में कहा कि उसने जीएसटी दरों का पूरा लाभ अपने ग्राहकों को हस्तांतरित कर दिया है। एमएसआई ने अपने बयान में कहा, 'मारुति सुजुकी की कारों की एक्स शोरूम कीमतें 3% तक कम हो गई हैं। कंपनी ने कहा कि जीएसटी से पहले लागू VAT दरों के अनुसार विभिन्न स्थानों पर इस कटौती की दर अलग-अलग होती थ्‍ाी।

सियाज-आर्टिगा मॉडल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

हालांकि एमएसआई ने स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली सियाज और आर्टिगा मॉडल के डीजल संस्करण की कारों की कीमतों में एक लाख रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की है, क्योंकि जीएसटी ढांचे के तहत उसे हल्के हाइब्रिड वाहनों पर मिलने वाली कर रियायत समाप्त हो गई है। हालांकि मारुति के ‌मॉडलों की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होंगी।

जानकारी हो कि कंपनी 2.46 लाख रुपये की आल्टो-800 से लेकर 12.03 लाख रुपये की कीमत वाली एस-क्रास तक के अनेक मॉडलों का उत्पादन एवं बिक्री करती है।

मारुति सुजूकी के एमडी और सीईओ केनीची अयाकावा ने केंद्र सरकार और सभी नीति निर्माताओं को जीएसटी के सफल प्रक्षेपण पर बधाई देते हुए कहा कि यह सचमुच एक बड़ा सुधार है। जीएसटी सीधे कार्यकुशलता और व्यापार में आसानी से सुधार कर रही है, जो इसके सामान्‍यय  महत्व से बहुत अधिक है। देश के विकास के हित में यह एक बड़ा कदम है।

गौरतलब है कि देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल छोटी कार ऑल्टो और K10 लगातार अपने सेगमेंट में बेहतर कर रही हैं। साल 2017 के पहले पांच महीनों में मारूति ने ऑल्टो हैचबैक की 1.07 लाख से ज्यादा यूनिट बेची है। वहीं, पिछले महीने मारुति सुजुकी को बिक्री में 7.6% की ग्रोथ हासिल हुई है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad