Advertisement

नए डिजाइन के पैन कार्ड से छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी

अब पैन कार्ड के साथ छेड़छाड़ करना संभव नहीं हो सकेगा। सरकार ने नए डिजाइन वाला स्थायी खाता संख्या-परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इसमें अतिरिक्त सुरक्षा खूबियां जोड़ी गई हैं जिससे इससे किसी तरीके से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। इसमें सामग्री हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखी है।
नए डिजाइन के पैन कार्ड से छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी

आयकर विभाग के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि नए रूप वाले पैन कार्ड को एनएसडीएल और यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड ने छापा है। इसका वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है। ये कार्ड नए आवेदकों को जारी किए जा रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि नए पैनकार्ड का वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है। लेकिन यह सिर्फ नए आवेदकों के लिए है। सरकार ने इस कार्ड में नया फीचर क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड जोड़ा है जिससे इसके सत्यापन की प्रक्रिया में मदद मिलेगी। सरकार के अनुमान के अनुसार देशभर में हर साल 2.5 करोड़ लोग पैनकार्ड के लिए आवेदन करते हैं।

पिछले साल जुलाई में ही सरकार ने पैन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया सरल करने का काम किया था और इसके जरिए केवल 3-4 दिनों में आवेदनकर्ता को पैन कार्ड देने की व्यवस्था चालू की गई थी। वहीं नकली पैन कार्ड को पहचानने के लिए भी आईटी विभाग ने नई व्यवस्था की है जिसके जरिए टैक्स अधिकारियों और पैन जारी करने वाले मध्यस्थों को नकली पैन संख्या को पहचानने में मदद मिलती है।

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने इलेक्ट्रानिक स्मार्ट प्लेटफार्म इंकम टैक्स बिजनेस एप्लीकेशन-परमानेंट एकाउंट नंबर (आईटीबीए-पैन) परिचालन में ले आया था जिससे जब भी आयकर विभाग द्वारा जारी विशेष पहचान संख्या के लिए नया आवेदन उनके इस पोर्टल पर पहुंचेगा, नकली पैन की पहचान करने में मदद मिलेगी। इस नई इलेक्ट्रानिक प्रणाली से नकली कार्ड को तुरंत पहचाना जा सकेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad