Advertisement

पीपीएफ, एनएससी व केवीपी पर ब्याज दरें घटाई, छोटे निवेशकों को झटका

केंद्र सरकार ने पीपीएफ, एनएससी व किसान विकास पत्र (केवीपी) जैसी लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज की दरों में कटौती कर दी है। अब पीपीएफ और एनएससी पर 7.8 फीसदी ब्याज मिलेगा जबकि केवीपी पर 7.5 फीसदी। सीनियर सिटीजन की बचत योजनाओं ओर सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें भी फिर से तय की गई हैं इन्हें 8.3 फीसदी रखा गया है। नई दरें पहली जुलाई से लागू होंगी।
पीपीएफ, एनएससी व केवीपी पर ब्याज दरें घटाई, छोटे निवेशकों को झटका

अभी तक एनएससी और पीपीएफ खातों पर 7.9 फीसदी और केवीपी पर 7.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा था जबकि सुकन्या योजना पर 8.4 फीसदी। इससे पहले 31 मार्च को भी ब्याज दरों में कटौती की गई थी और तब 0.1 फीसदी की कटौती की गई थी।

मालूम हो कि पीपीएफ टैक्स बचाने में लोगों की पसंद रहा है। इस योजना में ब्याज दर सरकार तय करती है जिसके चलते हर साल बदलाव होता है। अभी 7.9 फीसदी ब्याज की दर है और कोई भी व्यक्ति किसी भी राष्ट्रीय बैंक, निजी बैंक या पोस्ट ऑफिस में 15 साल के लिए खाता खुलवा सकता है। इसमें न्यूनतम पांच सौ रुपये लेकर डेढ़  लाख रुपये सालाना तक जमा किया जा सकता है। तीसरे साल से इस राशि पर कर्ज लिया जा सकता है। पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स नहीं लगता है। खाता खुलाने के छह साल बाद एक तय राशि निकाली जा सकती है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad