Advertisement

Republic Day: गणतंत्र दिवस पर दिखी भारत की शक्ति और संस्कृति की झलक

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस दिवस समारोह आज पूरे देश में धूम-धाम से मनाई जा रही है। 26 जनवरी की शुरुआत पहली...
Republic Day: गणतंत्र दिवस पर दिखी भारत की शक्ति और संस्कृति की झलक

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस दिवस समारोह आज पूरे देश में धूम-धाम से मनाई जा रही है। 26 जनवरी की शुरुआत पहली बार शंख और ढोल-नगाड़ों के साथ हुई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और इस दौरान उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। परेड में भारत की बढ़ती सैन्य ताकत और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का भव्य प्रदर्शन दिखा। इस समारोह में मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों थे। यह छठा मौका था जब कोई फ्रांसीसी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री बने। बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी भी राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। आइये देखते हैं आज की कुछ झलकियां।

कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में मोटरसाइकिल प्रदर्शन ने मेहमानों और दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस की 256 महिला कर्मी 'नारी शक्ति' के अपने कौशल का प्रदर्शन कर रही हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखने पहुंचे लोगों का अभिनंदन किया। इस साल की परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि थे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस परेड के समापन के बाद कार्तव्य पथ से प्रस्थान करते हैं। भारत के 75वें गणतंत्र दिवस दिवस समारोह आज पूरे देश में धूम-धाम से मनाई जा रही है।

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान, तीन Su-30 Mk-I विमान IAF मार्चिंग दल के साथ कार्तव्य पथ के उत्तर में वाटर चैनल पर 900 किमी प्रति घंटे की गति से त्रिशूल बनाते हैं।

सांस्कृतिक प्रदर्शन दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र समारोह का एक हिस्सा है। प्रदर्शन करने वाले समूह में 1500 नर्तक शामिल हैं जो विविधता में एकता का संदेश देते हैं।

उत्तर प्रदेश की झांकी परेड में हिस्सा लेती है। झांकी की थीम 'अयोध्या: विकसित भारत-समृद्ध विरासत' पर आधारित है। झांकी का अगला भाग रामलला के प्राणप्रतिष्ठा समारोह का प्रतीक है, जो उनके बचपन के स्वरूप को प्रदर्शित करता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad