Advertisement

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री एक्शन मोड में, वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बैठक बुलाई

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय केन्द्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना में निर्धारित किए गए...
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री एक्शन मोड में, वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बैठक बुलाई

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय केन्द्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना में निर्धारित किए गए उपायों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बृहस्पतिवार को विभिन्न विभागों के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक अपराह्न एक बजे दिल्ली सचिवालय में होगी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

राय ने पहले वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही के लिए संबंधित विभागों पर नाराजगी जाहिर की थी और उनसे वायु प्रदूषण रोधी उपायों को लागू करने के लिए जिम्मेदार टीमों की निगरानी के वास्ते एक निगरानी तंत्र स्थापित करने का आग्रह किया था।

आपको बता दें कि मंत्री गोपाल राय ने  दिल्ली में फिर से बढ़ते प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए बयान जारी किया था। उन्होंने कहा था कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर जो भी प्रतिबंध लगाए गए हैं, वो जारी रहेंगे।  यहीं नहीं उन्होंने कहा था कि दिल्ली में बारिश का प्रभाव अब कम हो गया है इसलिए हम एक अभियान चलाने जा रहें हैं जिसमें हम पानी के छिड़काव के माध्यम से उड़ रहे धूल के कणों से निपटने की कोशिश करेंगे, और गाड़ियों पर जिस तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं वह जारी रहेंगें। आगे उन्होंने पड़ोसी राज्यों में किसानों के जलाई जाने वाली पराली को लेकर भी राज्य सरकारों से अपील की वह रोकथाम के लिए काम करें। दिल्ली में दोबारा से बढ़ रहे प्रदूषण पर मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिवाली के बाद हवा की गति में अपेक्षित कमी और पटाखे फोड़े जाने के बाद प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के कारण दिल्ली में स्मॉग की स्थिति बनी है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार को प्रदूषकों के छितराव को बाधित करने वाली प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण ‘बेहद खराब’ से ‘गंभीर’ श्रेणी के बीच रही। सुबह नौ बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक 393 दर्ज किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad