Advertisement

कुछ लोगों के वजह से नहीं मिली आजादी, हर चौराहे पर लोगों ने दिया था बलिदान: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास कुछ वर्षों या कुछ...
कुछ लोगों के वजह से नहीं मिली आजादी, हर चौराहे पर लोगों ने दिया था बलिदान: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास कुछ वर्षों या कुछ लोगों का नहीं बल्कि देश के कोने-कोने से बलिदान का है।

मोदी ने यहां अल्लूरी सीताराम राजू की 30 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी की 125वीं जयंती और रंपा विद्रोह की शताब्दी पूरे साल मनाई जाएगी।

उन्होंने कहा, एक तरफ देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और साथ ही अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती और रंपा विद्रोह का 100वां साल भी मनाया जा रहा है।

अल्लूरी ने रम्पा विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसे 1922 में शुरू किया गया था। स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें "मन्यम वीरुडु" (जंगलों का नायक) कहा जाता है।

मोदी ने कहा, "स्वतंत्रता संग्राम केवल कुछ वर्षों, कुछ क्षेत्रों या कुछ लोगों का इतिहास नहीं है। यह देश के कोने-कोने से बलिदानों का इतिहास है।" अल्लूरी सीताराम राजू को श्रद्धांजलि देते हुए, पीएम ने कहा कि उन्होंने खुद को देश की आजादी की लड़ाई में जल्दी शामिल कर लिया, आदिवासी कल्याण और देश के लिए खुद को समर्पित कर दिया और कम उम्र में "शहीद" हो गए।

मोदी ने आगे कहा कि 'नया भारत' बनाने से कोई नहीं रोक सकता जब हमारे युवा, आदिवासी, महिलाएं, दलित और दलित देश का नेतृत्व करते हैं। उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि अल्लूरी सीताराम राजू से प्रेरणा देश को अनंत ऊंचाइयों पर ले जाएगी।"
              
उन्होंने कहा, "मैं आंध्र प्रदेश में पैदा हुए महान स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करता हूं। हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों को नहीं भूले हैं, हम नहीं भूलेंगे और हम उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ेंगे।"  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad