Advertisement

यूपी के सात चरण के चुनाव में 15.34 करोड़ वोट देने के पात्र; वाराणसी, गोरखपुर में अंतिम चरण में मतदान

80 लोकसभा सीटों वाले राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में लगभग 15.34 करोड़ लोग मतदान करने के...
यूपी के सात चरण के चुनाव में 15.34 करोड़ वोट देने के पात्र; वाराणसी, गोरखपुर में अंतिम चरण में मतदान

80 लोकसभा सीटों वाले राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में लगभग 15.34 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं, जहां 19 अप्रैल से सात चरणों में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 15 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों में एकल चरण में मतदान होगा, जबकि बाकी 13 राज्यों और जम्मू-कश्मीर में चरणबद्ध चुनाव होंगे। तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव होंगे।

''वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में लगभग 15.34 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 8.17 करोड़ पुरुष और 7.17 करोड़ महिलाएं हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने संवाददाताओं से कहा, "6,638 तीसरे लिंग के मतदाता हैं, जबकि 12.51 लाख से अधिक दिव्यांग मतदाता हैं।" उन्होंने कहा कि राज्य में 92,587 मतदान केंद्र हैं, जबकि 1.62 लाख से अधिक मतदान केंद्र हैं।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी की आठ संसदीय सीटों पर मतदान होगा। ये हैं सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (एससी), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत।

सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा और इसमें जिन सीटों को कवर किया जाएगा उनमें वाराणसी - जिसका प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते हैं - और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का क्षेत्र गोरखपुर शामिल हैं। वाराणसी और गोरखपुर के अलावा, सातवें चरण में जिन अन्य संसदीय क्षेत्रों में मतदान होगा, वे हैं महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (एससी)।

दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा और इसमें आठ संसदीय क्षेत्र अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर (एससी), अलीगढ़ और मथुरा शामिल होंगे। संभल, हाथरस (एससी), आगरा (एससी), फ़तेहपुर सीकरी, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदांयू, आंवला और बरेली के दस संसदीय क्षेत्रों में 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होगा।

यूपी में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा और इसमें शाहजहाँपुर (एससी), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (एससी), मिश्रिख (एससी), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा की 13 सीटें शामिल होंगी। एससी), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराईच (एससी)।

राज्य की राजधानी लखनऊ में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। राज्य में पांचवें चरण में मतदान होने वाली अन्य (13) सीटें हैं --- मोहनलालगंज (एससी), रायबरेली, अमेठी, जालौन (एससी), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (एससी), बाराबंकी ( एससी), फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा।

आम चुनाव के छठे चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज (एससी), आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही की 14 सीटें शामिल होंगी। छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा।

वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने एसपी-बीएसपी गठबंधन की चुनौती को दरकिनार करते हुए 62 सीटें और उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने दो सीटें जीतीं। कांग्रेस ने सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीत ली। गठबंधन में 10 सीटों के साथ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने पांच सीटें जीतीं और सबसे छोटी सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल सकी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad