Advertisement

2022 उदयपुर दर्जी हत्या: रेकी करने वाले व्यक्ति को मिली जमानत, हमलावरों ने किया था ये दावा

राजस्थान के उदयपुर में 2022 के दर्जी कन्हैया लाल हत्याकांड के आरोपी मोहम्मद जावेद को गुरुवार को...
2022 उदयपुर दर्जी हत्या: रेकी करने वाले व्यक्ति को मिली जमानत, हमलावरों ने किया था ये दावा

राजस्थान के उदयपुर में 2022 के दर्जी कन्हैया लाल हत्याकांड के आरोपी मोहम्मद जावेद को गुरुवार को हाईकोर्ट ने 2 लाख रुपये के मुचलके और 1 लाख रुपये की जमानत पर जमानत दे दी।

मोहम्मद जावेद पर इस मामले में रेकी करने का आरोप है, जिसमें दो लोगों ने एक दर्जी की हत्या कर दी थी, जिन्होंने पीड़ित का गला रेत दिया था और बाद में सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि वे इस्लाम के अपमान का बदला ले रहे हैं, जिसमें अप्रत्यक्ष रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व नेता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर के खिलाफ की गई टिप्पणी का जिक्र किया गया था।

28 जून, 2022 को हुई इस घटना ने पूरे राज्य में सांप्रदायिक तनाव पैदा कर दिया था, जिसमें स्थानीय लोगों ने हत्या और हिंसा की छिटपुट घटनाओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके बाद राजस्थान सरकार ने इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया था और राज्य में एक महीने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी थी।

कन्हैया लाल की हत्या कथित तौर पर तत्कालीन भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में एक सोशल मीडिया पोस्ट साझा करने के लिए की गई थी, जिनकी टिप्पणियों के कारण बड़े पैमाने पर विवाद हुआ और अन्य देशों से भी प्रतिक्रिया हुई।

हमलावरों ने लाल की दुकान में ग्राहक बनकर घुसकर उनकी हत्या कर दी। हत्या के वीडियो इंटरनेट पर पोस्ट किए गए, जिसमें दो कथित हमलावरों को कसाई के चाकू पकड़े हुए और हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए दिखाया गया, उन्होंने खुद को मुहम्मद रियाज अत्तारी और मुहम्मद गौस के रूप में पहचाना।

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर एक टीवी समाचार चैनल में बहस के दौरान हिंदू भगवान शिव पर टिप्पणी के जवाब में नूपुर शर्मा ने इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के बारे में टिप्पणी की। शर्मा की टिप्पणी सहीह अल-बुखारी के एक खाते के संदर्भ में थी कि मुहम्मद (53 वर्ष) ने आयशा से शादी की थी जब वह छह साल की थी, और जब आयशा नौ साल की थी तब उनका विवाह संपन्न हुआ था।

1 जून को विवाद तब और बढ़ गया जब दिल्ली भाजपा के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल ने ट्विटर पर इसी तरह की टिप्पणी की। 4 जून तक, यह टिप्पणी सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से शेयर की गई और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) और तुर्की के सभी देशों में शीर्ष 10 हैशटैग में ट्रेंड कर रही थी।

भारत के सहयोगी और साझेदारों सहित कई खाड़ी देशों ने कड़ी निंदा की और भारतीय सामानों के बहिष्कार की धमकी दी, वहीं भारत की भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए टिप्पणी से दूरी बनाते हुए कहा कि ये टिप्पणियां "फ्रिंज तत्वों" की ओर से आई हैं। बाद में भाजपा ने शर्मा को निलंबित कर दिया और जिंदल को पार्टी से निकाल दिया।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के एक अधिकारी ने कहा कि मोहम्मद जावेद, जो उस समय 19 वर्ष का था, को जुलाई 2022 में राजस्थान के उदयपुर में दर्जी की हत्या की साजिश में कथित रूप से "महत्वपूर्ण भूमिका" निभाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि सिंधी सरकार की हवेली, खेरादीवाला निवासी मोहम्मद जावेद, उदयपुर के मालदास गली में अपनी दुकान पर धारदार हथियारों से लैस दो हमलावरों द्वारा कन्हैया लाल की हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया आठवां आरोपी था।

एनआईए अधिकारी ने कहा, "मोहम्मद जावेद ने कन्हैया लाल की हत्या की साजिश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, उसने हमले से पहले दुकान पर पीड़ित की मौजूदगी की जानकारी मुख्य हत्यारे रियाज को दी थी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad