Advertisement

मिस्र से वजन घटाने मुंबई पहुंची 500 किलो की महिला

दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिलाओं में से एक मिस्र की 36 वर्षीय एमन अहमद वजन घटाने का इलाज कराने के लिए आज यहां पहुंची। एमन का यहां के एक अस्पताल में इलाज होना है। 500 किलोग्राम वजन वाली एमन को अस्पताल ले जाने के लिए क्रेन की मदद से उस पलंग समेत उठाया गया जिसपर वह मिस्र से यहां आई हैं।
मिस्र से वजन घटाने मुंबई पहुंची 500 किलो की महिला

डॉक्टरों ने कहा कि  इजिप्ट एयर के विमान से यहां आईं एमन का विमान सुबह करीब चार बजे मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। करीब दो घंटे बाद छह बजे वह सैफी अस्पताल पहुंचीं। यात्रा के दौरान वह जिस विशेष तौर पर तैयार बेड पर थीं उसे क्रेन की मदद से उठाया गया। एमन को सभी सुविधाओं से युक्त एक ट्रक में सैफी को अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान ट्रक के पीछे एक एंबुलेंस और पुलिस की गाड़ी भी चल रही थी। सैफी अस्पताल में एमन के लिए खास तौर पर एक कमरा तैयार किया गया है।

चिकित्सकों ने कहा कि सर्जरी से पहले एमन करीब एक महीने तक निगरानी में रहेगी। वह 25 वर्षों से अपने घर से बाहर नहीं निकली हैं। दुनिया की सबसे मोटी महिलाओं में से एक एमन अभी मुंबई के बेरिएटिक सर्जन मुफ्फाजल लकड़ावाला और उनकी टीम की देखरेख में हैं। लकड़ावाला के एक सहायक ने बताया कि वे एमन का करीब तीन महीने से इलाज कर रहे हैं और उन्होंने मिस्र के अलेक्जेंडिया शहर से घर के बिस्तर पर ही लेटे रहने को मजबूर एमन को लाने के लिए सभी आवश्यक एहतियाती कदम उठाए हैं।

डॉक्टरों ने कहा कि  एमन की स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को देखते हुए उसे मुंबई लाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। वह एक उच्च जोखिम वाली मरीज हैं जो पिछले 25 सालों से हिलने डुलने या अपने घर से बाहर नहीं निकल पाई है। मुंबई के सैफी अस्पताल के बेरिएटिक सर्जरी विभाग की प्रमुख और सेंटर ऑफ ओबेसिटी एंड डाइजेस्टिव सर्जरी में एडवांस्ड लेप्रोस्कोपिक एंड बेरिएटिक सर्जन अपर्णा गोविल भास्कर और गंभीर और गहन चिकित्सा विभाग के सीनियर इनटेंसिविस्ट कमलेश बोहरा, एमन के साथ थे।

डॉक्टरों ने कहा, वह अपनी बहन शैमा अहमद के साथ आज सुबह यहां पहुंची। ज्यादा वजन और पिछले 25 वर्षों से कहीं ना जाने के कारण यात्रा के दौरान हो सकने वाले खतरों से निबटने की तैयारियों के लिए पिछले दस दिन से डॉक्टरों का एक दल मिस्र में था। एमन की सुरक्षा की जरूरतों के अनुसार मिस्र के स्थानीय कारीगरों ने विमान में एक विशेष पलंग बनाया ताकि विमान के उड़ान भरते या उतरते समय उसे किसी तरह की परेशानी न हो।।

 

एहतियाती तौर पर विमान में पोर्टेबल वेंटिलेटर, डिफाइब्रिलेटर,  ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य दवाइयों समेत सभी आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था की गई। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad