Advertisement

75वां गणतंत्र दिवस, राज्यपाल की अध्यक्षता में जूनागढ़ में आयोजित हुआ एटहोम कार्यक्रम

75वें गणतंत्र दिवस पर्व का राज्य स्तरीय आयोजन जूनागढ़ में किया जाएगा, राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी की...
75वां गणतंत्र दिवस, राज्यपाल की अध्यक्षता में जूनागढ़ में आयोजित हुआ एटहोम कार्यक्रम

75वें गणतंत्र दिवस पर्व का राज्य स्तरीय आयोजन जूनागढ़ में किया जाएगा, राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस पर्व की पूर्व संध्या पर जूनागढ़ में एट होम कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जूनागढ़ में कृषि यूनिवर्सिटी के क्रिकेट ग्राउन्ड में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल, कृषि मंत्री श्री राघव जी पटेल, मुख्य सचिव श्री राज कुमार, राज्य के पुलिस आयुक्त श्री विकास सहाय की विशेष उपस्थिति रही।

इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी को 75वें गणतंत्र पर्व की शुभकामनाएं दी। माननीय राज्यपाल ने एट होम कार्यक्रम में संबोधन देते हुए कहा कि देश अभी उन्नति के मार्ग पर अग्रसर हो रहा है। राम मंदिर की स्थापना के साथ ही दिव्य और गौरवशाली भारत के निर्माण का संकल्प भी साकार हुआ है।

राज्यपाल ने कहा, जूनागढ़ पावन और ऐतिहासिक शहर है। यह शहर चंद्रगुप्त मौर्य और उनके पोते अशोक के साम्राज्य का भाग था। यह परंपरा शक्तिशाली राजाओं के नेतृत्व में हजारों वर्षों तक जारी रही और मुगल शासन और ब्रिटिश शासन तक फैल गई।

यह अवसर उन क्रांतिकारियों को याद करने का जिन्होंने हमें गुलामी के युग से बाहर निकालने और हमें स्वतंत्रता दिलाने के लिए अपने प्राणों का त्याग दिया है। इन क्रांतिकारियों ने अपने सुखों को त्यागकर देश का मान-सम्मान बढ़ाने के लिए कांटों से भरा मुश्किल मार्ग चुना है। जिन्होंने फांसी का फंदा चूमा ऐसे क्रांतिकारियों को प्रणाम करने का अवसर है।

उन्होंने कहा कि आज भारत चारों दिशाओं में विकास कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश पिछले 10 वर्षों से ढांचागत विकास, शिक्षा, उद्योग में अद्वितीय विकास कर रहा है। एक समय था जब सेना के ट्रकों को आयात करना पड़ता था, जबकि आज देश में लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, कार्गो का निर्माण किया जा रहा है, जो देश के लिए गौरव सिद्धि है।

उन्होंने कहा, हाल ही में गुजरात में संपन्न वाइब्रेंट समिट में करोड़ों रुपए के एमओयू हुए हैं। गुजरात सेमी कंडक्टर क्षेत्र में एमओयू कर नए क्षेत्रों का भी निर्माण कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उनके मुख्यमंत्रित्व काल में गुजरात में, हर वर्ष विभिन्न जिलों में एट होम समारोह करने की अनूठी परंपरा स्थापित की गई थी।

जहाँ देश के अन्य हिस्सों में आज भी यह मात्र राजभवन में ही मनाया जाता है। ऐसे में गुजरात ने एट होम कार्यक्रम को मनाने के लिए देश के अन्य राज्यों को भी राह दिखाई है।

राज्यपाल ने कहा कि भगवान राम हम सबके पूर्वज हैं, उनके जीवन मूल्यों को अपने घरों में अपना लें तो यहीं स्वर्ग बन जायेगा और सुख-शांति स्थापित होगी। यही भारतीय जीवनदर्शन है। आज का समय गुलामी की मानसिकता से ऊपर उठकर संस्कृति, वेशभूषा, खान-पान, जीवनशैली पर गौरव करने का समय है। उन्होंने कहा कि आज देश जिस दिशा में आगे बढ़ रहा है वह मंगलकाल है, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसे अमृतकाल का नाम दिया है। वर्ष 2047 तक भारत को विकसित बनाना है।

जूनागढ़ में आयोजित इस गणतंत्र पर्व के अवसर पर हमें यह संकल्प लेकर आगे बढ़ना है कि हम भारत का गौरव और गरिमा बढ़ाएंगे, भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे, भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाएंगे। संपूर्ण भारत विकसित भारत बने इसके लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

राष्ट्रीय पर्व हमारी खुशी और प्रतिभा दर्शाने का तो पर्व है परंतु हम आज जहां खड़े हैं उससे आगे बढ़ने का भी पर्व है। यदि हम आज यह सोच लें कि अब विकास हो गया है तो प्रगति रुक जायेगी। इसलिए हमें और अधिक मेहनत करनी होगी और आगे बढ़ना होगा।

इस अवसर पर महिला पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रगान की धुन की प्रस्तुति की गयी। साथ ही अवसर के अनुरूप देशभक्ति गीत भी प्रस्तुत किये गये।

इस समारोह में सांसद श्री राजेशभाई चुडासमा, महापौर श्रीमती गीताबेन परमार, ज़िला पंचायत अध्यक्ष श्री हरेशभाई ठुमर, विधायक सर्वश्री देवाभाई मालम, श्री संजयभाई कोरडिया, श्री भगवानजीभाई करगठिया, अपर मुख्य सचिव श्री कमल दयानी, राज्यपाल के प्रधान सचिव श्री राजेश मांजू, टूरिज़्म कॉरपोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड के एम.डी. श्री सौरभ पारधी, प्रभारी सचिव श्री बंछानिधि पाणि, मुख्य वन संरक्षक श्री आराधना साहू तथा के. रमेश, जूनागढ़ ज़िला कलेक्टर श्री अनिलकुमार राणावासिया, म्युनिसिपल कमिश्नर श्री राजेश तन्ना, रेंज आई.जी. श्री नीलेश जाजड़िया, ज़िला विकास अधिकारी श्री मिरात परीख, ज़िला पुलिस प्रमुख श्री हर्षद मेहता, उप महापौर श्री गिरीशभाई कोटेचा, ज़िला अग्रणी श्री किरीटभाई पटेल, श्री पुनितभाई शर्मा, पूर्व विधायक श्री महेंद्र मशरू, श्री जवाहरभाई चावड़ा, जूनागढ़ ज़िले के विभिन्न क्षेत्रों के अग्रणी संत श्री शेरनाथ बापू, श्री करसनदास बापू, श्री विजयदासजी बापू सहित वरिष्ठ संत-महंत और प्रतिष्ठित नागरिक उपस्थित रहे।

एट होम कार्यक्रम में प्राकृतिक कृषि उत्पादों का स्टॉल बना आकर्षण का केंद्र

राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित एट होम कार्यक्रम में राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उपस्थित सभी महानुभावों का अभिवादन किया। कार्यक्रम में प्राकृतिक कृषि उत्पादों का स्टॉल मुख्य आकर्षण का केंद्र बना।

इस स्टॉल में प्राकृतिक कृषि पद्धति से उत्पादित सब्जियां, अनाज और दालों सहित कृषि उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। प्राकृतिक कृषि उत्पादों के स्टालों की प्रदर्शनी को राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत के साथ-साथ राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल, कृषि मंत्री श्री राघवजी भाई पटेल ने रुचि के साथ देखा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad