Advertisement

एम्स सर्वर हमला: दिल्ली पुलिस ने चीन, हांगकांग के ‘आईपी एड्रेस’ की मांगी जानकारी

दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट ने सीबीआई को पत्र लिखकर एम्स सर्वर...
एम्स सर्वर हमला: दिल्ली पुलिस ने चीन, हांगकांग के ‘आईपी एड्रेस’ की मांगी जानकारी

दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट ने सीबीआई को पत्र लिखकर एम्स सर्वर हमले मामले की जांच के सिलसिले में चीन और हांगकांग से ईमेल आईडी के आईपी पतों के बारे में इंटरपोल से ब्योरा मांगा है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) इंटरपोल मामलों के लिए भारत की नोडल एजेंसी है।

सूत्रों के मुताबिक, एम्स-दिल्ली के सर्वर पर हमला चीन और हांगकांग के स्थानों से होने का संदेह है और विवरण मांगे गए हैं जो चीन और हांगकांग की कंपनियों से प्राप्त किए जा सकते हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली को 23 नवंबर को साइबर हमले का सामना करना पड़ा, जिससे उसके सर्वर ठप हो गए। 25 नवंबर को दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस इकाई द्वारा जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का मामला दर्ज किया गया था।

जांच एजेंसियों की सिफारिशों के अनुसार इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन), दिल्ली साइबर क्राइम स्पेशल सेल, इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर, इंटेलिजेंस ब्यूरो, सीबीआई और राष्ट्रीय जांच एजेंसी इस घटना की जांच कर रहे हैं।

हमले ने अस्पताल की आउट पेशेंट और इनपेशेंट डिजिटल सेवाओं को प्रभावित किया, जिसमें स्मार्ट प्रयोगशाला, बिलिंग, रिपोर्ट जनरेशन और अपॉइंटमेंट सिस्टम शामिल हैं। रोगी देखभाल सेवाओं को मैन्युअल रूप से संभाला गया क्योंकि सर्वर एक सप्ताह से अधिक समय तक निष्क्रिय रहे।

यह भारत के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर साइबर हमले की पहली या अलग-थलग घटना नहीं है जिसमें चीनी भागीदारी का आरोप लगाया गया है। वास्तव में, 2018 में, भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम ने एक रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला कि आधिकारिक भारतीय वेबसाइटों पर होने वाले कुल साइबर हमलों में से लगभग 35% के लिए चीन जिम्मेदार था।

कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत-चीन सीमा पर गलवान संघर्ष के बाद, भारत कथित तौर पर अपने शत्रुतापूर्ण पड़ोसी द्वारा शुरू किए गए साइबर हमलों का बार-बार निशाना बन गया है। हालांकि, चीन ने बार-बार इन आरोपों को खारिज किया है।

अप्रैल 2022 में, चीनी हैकरों ने कथित रूप से दो परमाणु पड़ोसियों द्वारा विवादित सीमा क्षेत्र के पास विद्युत प्रेषण और ग्रिड नियंत्रण करने के लिए जिम्मेदार लद्दाख में सात भारतीय केंद्रों को निशाना बनाया।

इसी तरह, यूएस-आधारित साइबर सुरक्षा कंपनी रिकॉर्डेड फ्यूचर की 2021 की एक रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के डेटाबेस को जून और जुलाई 2021 के माध्यम से चीनी हैकिंग समूहों द्वारा घुसपैठ का सामना करना पड़ा, हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि कौन सा डेटा चोरी हुआ था।

भारत के व्यापारिक केंद्र, मुंबई को 12 अक्टूबर, 2020 को एक गंभीर ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा, जिसने लगभग 10 से 12 घंटों के लिए स्थानीय ट्रेनों को रोक दिया, शेयर बाजारों और अस्पतालों को बंद कर दिया। रिकॉर्डेड फ्यूचर ने जोर देकर कहा कि यह चीनी समूह रेडइको द्वारा तैनात किए गए कई मालवेयर का परिणाम था।

वास्तव में, फर्म ने 2020 की तुलना में 2021 तक भारतीय संगठनों और कंपनियों को लक्षित करने वाले संदिग्ध राज्य-प्रायोजित चीनी साइबर संचालन की संख्या में 261% की वृद्धि की ओर इशारा किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad