Advertisement

अखिलेश ने राहुल को उनके 'दृढ़ निश्चय' के लिए दी बधाई, उन्हें 'दुर्लभ व्यक्ति' बताया

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन के अवसर पर कांग्रेस...
अखिलेश ने राहुल को उनके 'दृढ़ निश्चय' के लिए दी बधाई, उन्हें 'दुर्लभ व्यक्ति' बताया

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन के अवसर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके "दृढ़ संकल्प" के लिए बधाई दी और उन्हें "दुर्लभ व्यक्ति" बताया।

राहुल गांधी ने मुंबई में अपनी 63 दिवसीय भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन मध्य मुंबई में डॉ. बीआर अंबेडकर के स्मारक चैत्यभूमि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करके और संविधान की प्रस्तावना पढ़कर किया। रविवार को अखिलेश यादव तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले थे। हालांकि, सपा प्रमुख इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में, अखिलेश यादव ने कहा, "मुंबई में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के सफल समापन पर बधाई! चुनाव की अचानक घोषणा और व्यस्त कार्यक्रम के कारण, हम यहां से घोषणा करते हैं कि हम सभी जो चाहते हैं देश की एकता और प्रगति के लिए इस बार हम समान विचारधारा वाले देशभक्त दलों के सहयोग से, पूर्ण आपसी सहयोग से और देश की सौहार्दपूर्ण जनता का समर्थन, भाजपा को ऐतिहासिक तरीके से हराएगा। बीजेपी को हराएंगे, भारत को जिताएंगे!

उन्होंने कहा, "भाजपा हारेगी, देशवासी जीतेंगे! भाजपा हटाओ, देश बचाओ! भाजपा हटाओ, नौकरी पाओ! भाजपा हटाओ, संविधान बचाओ! भाजपा हटाओ, आरक्षण बचाओ!" यादव द्वारा गांधी को 17 मार्च को लिखे गए पत्र में सपा प्रमुख ने कहा, "आज आपकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा मुंबई में समाप्त हो रही है। दुर्लभ लोग होते हैं, जो ऐसी 'यात्रा' निकाल सकते हैं। आपको दृढ़ निश्चय के लिए हार्दिक बधाई।"

यादव ने कहा, "आपने यह यात्रा मणिपुर से शुरू की, जो भाजपा सरकार की विफलता के कारण जल रही है। आपने उत्तर-पूर्व की तानाशाह सरकार के खिलाफ एक कड़ा संदेश दिया है। पूरी यात्रा के दौरान आप (लोगों से) मिले।" किसानों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों सहित समाज के सभी वर्गों और उनकी समस्याओं से आप बहुत करीब से परिचित हुए। ” 

सपा मुखिया ने आगे कहा, ''चुनाव आयोग ने कल चुनाव की घोषणा की. यूपी में 20 मार्च से नामांकन शुरू होगा और इसकी तैयारियों के चलते मैं यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाऊंगा।''

यादव ने कहा, "आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि जनता किसानों, युवाओं, पिछड़ों, दलितों और महिलाओं की विरोधी भाजपा को उखाड़ फेंकेगी। यात्रा की असली सफलता यही होगी कि इन चुनावों में भाजपा की हार हो।"   

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के साथ शनिवार को उनकी बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा भी थीं। 14 जनवरी को संघर्षग्रस्त मणिपुर से शुरू हुई यात्रा शनिवार को 63वें दिन पड़ोसी ठाणे से मुंबई में प्रवेश कर गई। 21 फरवरी को, इंडिया ब्लॉक पार्टनर्स एसपी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन की घोषणा की, जिसमें यूपी की मुख्य विपक्षी पार्टी ने राज्य की 80 में से 17 सीटें सहयोगी पार्टी के लिए छोड़ दीं।

मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी एक सीट खजुराहो पर चुनाव लड़ेगी और राज्य की बाकी सीटों पर कांग्रेस का समर्थन करेगी। यूपी में कांग्रेस जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उनमें कभी पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली और अमेठी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad