Advertisement

'सावधानी बरतें': शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल के बीच सीजेआई चंद्रचूड़ का सेबी को संदेश

शेयर बाजार में उछाल की ओर इशारा करते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को बाजार...
'सावधानी बरतें': शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल के बीच सीजेआई चंद्रचूड़ का सेबी को संदेश

शेयर बाजार में उछाल की ओर इशारा करते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को बाजार नियामक सेबी और प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) को सतर्क रहने की सलाह दी और अधिक न्यायाधिकरण बेंचों की वकालत की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि "रीढ़ की हड्डी स्थिर है"।

बीएसई सेंसेक्स द्वारा 80,000 अंक की उपलब्धि की हालिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए, चंद्रचूड़ ने कहा कि यह एक उत्साहजनक क्षण है जहां भारत "स्ट्रेटोस्फेरिक डोमेन" में प्रवेश कर रहा है, हालांकि, उन्होंने बताया कि ऐसी घटनाएं नियामक अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर देती हैं कि जीत के बीच हर कोई अपना "संतुलन और धैर्य" बनाए रखे।

गुरुवार को मुंबई में नए SAT परिसर का उद्घाटन करते हुए, CJI चंद्रचूड़ ने कहा: "आप शेयर बाजार में जितनी अधिक तेजी देखेंगे, मेरा मानना है कि SEBI और SAT की भूमिका उतनी ही अधिक होगी, क्योंकि ये दोनों संस्थाएं सावधानी बरतेंगी, सफलताओं का जश्न मनाएंगी, लेकिन साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगी कि इनकी रीढ़ स्थिर रहे।"

उन्होंने कहा कि सेबी और SAT जैसे अपीलीय मंच स्थिर और पूर्वानुमानित निवेश वातावरण को बढ़ावा देने में "अत्यधिक राष्ट्रीय महत्व" रखते हैं, और बताया कि इससे देश के आर्थिक विकास में कैसे लाभ हो सकता है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सीजेआई के हवाले से कहा, "जब निवेशकों को यह भरोसा होता है कि उनके निवेश कानून द्वारा संरक्षित हैं और विवाद समाधान के लिए प्रभावी तंत्र मौजूद हैं, तो वे देश के बाजारों में निवेश करने की अधिक संभावना रखते हैं। निवेश के इस प्रवाह से बेहतर आर्थिक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं, जैसे कि पूंजी निर्माण, रोजगार सृजन और समग्र आर्थिक विकास में वृद्धि।"

उन्होंने कहा कि वित्त की "कुत्ते-खाओ-कुत्ते" वाली दुनिया में SAT की भूमिका एक रेफरी की है जो यह सुनिश्चित करता है कि हर कोई नियमों के अनुसार काम करे, उन्होंने नए घटनाक्रमों के साथ तालमेल बनाए रखते हुए अपडेट रहने की आवश्यकता पर बल दिया। बुधवार को सेंसेक्स ने ऐतिहासिक 80,000 अंक का आंकड़ा छुआ, जबकि निफ्टी ने भी शुरुआती कारोबार में नया सर्वकालिक उच्च स्तर छुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad