Advertisement

उन्‍नाव-कठुआ रेप मामले पर बॉलीवुड ने की अपराधियों को कठोर सजा देने की मांग

उत्तर प्रदेश के उन्नाव और जम्मू-कश्मीर कठुआ रेप कांड मामले ने एक बार फिर से इंसानियत को शर्मसार कर दिया...
उन्‍नाव-कठुआ रेप मामले पर बॉलीवुड ने की अपराधियों को कठोर सजा देने की मांग

उत्तर प्रदेश के उन्नाव और जम्मू-कश्मीर कठुआ रेप कांड मामले ने एक बार फिर से इंसानियत को शर्मसार कर दिया है। इस घटना से ना सिर्फ आम लोग का गुस्सा फूटा है बल्कि इन घटनाओं पर फिल्म जगत के कई स्टार्स ने भी सोशल मीडिया के जरिए अपनी भड़ास निकाली है।

इन दोनों मामलों पर हिंदी सिनेमा के कलाकारों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अपराधियों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई करने और उन्हें कठोर सजा देने की मांग की है। देश को झकझोर देने वाले इन दोनों घटनाओं पर अक्षय कुमार, जावेद अख्तर, स्वरा भास्कर, हुमा कुरैशी, ट्विंकल खन्ना, कमल हासन, प्रियंका चोपड़ा और हंसल मेहता सहित फिल्म उद्योग के अन्य कलाकारों ने सोशल मीडिया पर इसकी भर्त्सना की है।

ट्विंकल खन्ना

मैंने इसे एक मां की तरह देखा और यह दिल दहला देने वाला है। एक महिला होने के नाते मैं गुस्से में हूं और एक नागरिक होने के नाते पूरी तरह शर्मिंदा हूं।

अक्षय कुमार

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने हमेशा की तरह इस मामले में नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा समाज के नाम पर हम फिर फेल हो गए। इस केस में जैसे-जैसे सनसनीखेज खुलासे सामने आ रहे हैं, कोई कैसे आपे में रह सकता है। उसका मासूम चेहरा मेरी नजरों से हट नहीं रहा है। इंसाफ तुरंत और कठोर होना चाहिए।

करण जौहर

अमानवीय! भयावह! न्याय होना चाहिए! 

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा ने कहा कि आसिफा की तरह ऐसे कितने बच्चे होंगे जिनकी राजनीति और धर्म के नाम पर बलि दी जाएगी। हमारे जागने से पहने ना जाने कितने बच्चे होंगे जिन्हें ऐसे अपराधों का सामना करना पड़ा होगा। यह समय है तुरंत कार्रवाई करने का। उस बच्ची और मानवता के लिए यह हमारा फर्ज बनता है।

संजय दत्त

हम एक समाज के रूप में नाकाम रहे हैं। एक पिता होने के नाते, मैं हिल गया हूं और एक आठ साल की बच्ची के बारे में पढ़कर गुस्से में हूं। मेरा दिल उस बच्ची के परिवार के साथ है, मैं इसके पूरी तरह खिलाफ हूं।

जावेद अख्तर

जावेद अख्तर ने गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि वह एक बकरे वाले की 8 साल की बच्ची थी। बकरेवाले कौन हैं? यह एक बंजारा जाति है, जिसने जब कारगिल में घुसपैठिये देखे तो तुरंत आर्मी को सूचना दी। अब जो लोग बलात्कारियों के बचाव में खड़े हो रहे हैं, वो लोग कौन हैं? अब इस जवाब को देने की बारी आपकी है।

कमल हासन

क्या यह समझने के लिए खुद की बेटी होनी चाहिए? वह मेरी हो सकती थी। मैं पुरुष, पिता और नागरिक होने के नाते गुस्से में हूं। मेरी बच्ची मुझे खेद है कि मैं तुम्हारे लिए देश सुरक्षित नहीं बना पाया। मैं भविष्य में आपके जैसे बच्चों के न्याय के लिए लडूंगा। हम तुम्हें कभी नहीं भूलेंगे।

फरहान अख्तर  

फरहान अख्तर ने अपने ट्वीट पर पोस्ट कर लिखा आठ साल की उस बच्ची के साथ जो हुआ वो शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। फरहान लिखते हैं 'जरा सोचिए उस आठ साल की बच्ची के दिमाग में क्या चल रहा होगा जिसे बेहोश कर बंदी बना लिया गया और उसके साथ 6 लोगों ने मिल कर गैंग रेप कर दिया और फिर उसे मार डाला। अगर आप उसका दर्द नहीं समझ सकते तो आप इंसान नहीं हैं। अगर आप उस नन्ही बच्ची के लिए न्याय की मांग नहीं कर रहे हैं तो आप कुछ नहीं कर रहे हैं।'

आयुष्मान खुराना

जाति, रंग, धर्म के बावजूद बच्चे केवल प्यार के हकदार हैं और एक बलात्कारी को केवल जाति, रंग, धर्म के बारे में सोचे बिना सजा मिलनी चाहिए। 

अनुपम खेर

शॉक्ड, दुखी और गुस्सा! माफ करना, बेटा।

वरुण धवन

हमें इस बच्ची को न्याय दिलाने के लिए लड़ना होगा। हम इस तरह की चीजों को अनुमति नहीं दे सकते, वे भारत की बेटी थी। हमें उसके लिए न्याय की जरूरत है।

डायरेक्टर हंसल मेहता  

हंसल मेहता ने पहले भी ट्वीट कर न्यूयॉर्क टाइम्स के एक आर्टिकल को शेयर किया था। फिर दोबारा हंसल ने उस आर्टिकल को शेयर किया जिसमें उस बच्ची के साथ हुए गैंग रेप और उसके मर्डर के लिए आंदोलन करते हिंदुओं के बारे में बताया गया है जो असल में गैंग रेप के आरोपी का साथ दे रहे हैं। हंसल ने अपने पोस्ट के माध्यम से उस आर्टिकल को शेयर किया और लिखा 'क्या ये नैशनेलिस्म हैं'।

तापसी पन्नू और सोनम कपूर 

तापसी पन्नू ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकांउट से लिखा है- 'तो क्या अब देश में रेप धर्म के आधार पर होने लगे हैं.. मौजूदा हालात को देखकर तो ऐसा ही लग रहा है। क्या हम एक दूसरे पर निर्लज्ज होकर उंगली उठाना बंद नहीं कर सकते, हम सबको ये मानना होगा कि पूरे देश ने इस घृणित अपराध को मजाक बना दिया है।' वहीं, सोनम कपूर ने अपनी ट्वीट किया कि 'मुझे भरोसा नहीं हो रहा कि ये सब मेरे देश में हो रहा है।'

रितेश देशमुख  

रितेश देशमुख ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि 'एक आठ साल की बच्ची को बेहोश कर उसके साथ रेप किया जाता है, बाद में उसे मार दिया जाता है और एक दूसरी लड़की अभी भी अपने इंसाफ के लिए लड़ रही है पर उसके पिता को कस्टडी में मौत के घाट उतार दिया जाता है। हमारे पास सिर्फ दो ऑप्शन हैं या तो हम अपनी आवज को बुलंद करें या फिर गूंगे की तरह चुप रहें। गलत के खिलाफ बोलो और तब भी बोलो जब तुम्हारे साथ कोई न खडा़ हो।'

ऋचा चड्ढा

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा कठुआ की घटना पर प्रतिक्रिया में अपनी ट्वीट में लिखा 'यही लोग नवरात्रि में व्रत रखते व देवी पूजन करते हैं फि‍र भी एक ऐसे आदमी को बचाने की कोशिश कर रहे हैं जो रेप का आरोपी है।'

इससे पहले यूपी के उन्नाव गैंगरेप मामले को लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने सरकार पर तंज कसते हुए महिलाओं से जुड़ी एक योजना का नारा बदलने की सलाह दे डाली। ऋचा चड्ढा ने ट्वीट किया, 'सरकार को बेटी बचाओ का नारा बदलकर बेटी हम ही से बचाओ कर देना चाहिए।' एक्ट्रेस ने ट्वीट किया, 'आपके विधायक ही आपके नारे का मजाक बना रहे हैं। पीड़िता के पिता की जेल में हत्या कर दी गई? हिंदू होने का दावा न करें, क्योंकि आप महिलाओं को देवी की नजर से नहीं देखते हैं। ऐसे में अब इस पाखंड को बंद करें।’

 

क्या है कठुआ रेप मामला?

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ साल की बच्ची के रेप और हत्या के तीन महीने बाद इस घटना को लेकर देशभर में हंगामा हो रहा है। पुलिस की अपराध शाखा ने सोमवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में 15 पेज का आरोपपत्र दाखिल किया। इसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि बकरवाल समुदाय की इस बच्ची का अपहरण, बलात्कार और उसकी हत्या इलाके से इस अल्पसंख्यक समुदाय को हटाने की एक सोची-समझी साजिश का हिस्सा थी। कथित तौर पर आठ साल की इस बच्ची को रासना गांव में देवीस्थान मंदिर में कई दिनों तक बंधक बनाकर रखा गया और सेवादार समेत कई लोगों ने कई बार उसका बलात्कार किया। इस खुलासे के बाद जहां इसे साम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है, वहीं इस पर लगातार राजनीति भी की जा रही है।

क्या है उन्नाव मामला?

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले की एक युवती भाजपा के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगा रही है। मामला पिछले साल 4 जून, 17 का बताया है। जब युवती की मां ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर सहित कुछ लोगों के खिलाफ रेप की शिकायत की थी। हाल ही में जब बीते 3 अप्रैल को विधायक के भाई अतुल ने मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाया, तब 8 अप्रैल (रविवार) को पीड़िता ने परिवार समेत मुख्यमंत्री आवास के बाहर आत्मदाह का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया था। 9 अप्रैल को पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। अब इस मामले में विधायक के खिलाफ एफआईआर हो गई है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने मामले को सीबीआई को सौंपने का निर्णय लिया है। हालांकि आरोपी विधायक की गिरफ्तारी को लेकर बवाल मचा हुआ है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad