Advertisement

जम्मू में 150 फीट गहरी खाई में गिरी श्रद्धालुओं से भरी बस, 22 लोगों की दर्दनाक मौत

जम्मू जिले में गुरुवार को तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस के सड़क से फिसलकर खाई में गिर जाने से 22...
जम्मू में 150 फीट गहरी खाई में गिरी श्रद्धालुओं से भरी बस, 22 लोगों की दर्दनाक मौत

जम्मू जिले में गुरुवार को तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस के सड़क से फिसलकर खाई में गिर जाने से 22 लोगों की मौत हो गई और 57 घायल हो गए। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने लोगों की मौत पर दुख जताया है और मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना जिले के चौकी चोरा क्षेत्र में तुंगी-मोड़ पर हुई। उन्होंने बताया कि बस करीब 150 फीट नीचे खाई में गिर गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दोपहर करीब 12:35 बजे पंजीकरण संख्या UP81CT-4058 वाली बस खाई में गिर गई, जिससे 22 यात्रियों की मौत हो गई और 57 घायल हो गए। बस हरियाणा के कुरुक्षेत्र से श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के पौनी इलाके में शिव खोरी की ओर जा रही थी। इसने उत्तर प्रदेश से अपनी यात्रा शुरू की थी।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शवों को अखनूर उप-जिला अस्पताल में भेज दिया गया है। घायलों में से सात को अखनूर अस्पताल में और 40 को जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि बचाव अभियान जारी है। घायलों को पहले इलाज के लिए अखनूर अस्पताल ले जाया गया। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद 36 लोगों को एंबुलेंस से जम्मू के जीएमसी अस्पताल ले जाया गया, जिनमें से छह की हालत गंभीर है।

अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ. आशुतोष गुप्ता ने बताया, "36 से अधिक यात्रियों को जीएमसी अस्पताल लाया गया है। उनमें से छह की हालत गंभीर है। मरीजों को समय पर इलाज दिया जा रहा है।" घायल यात्रियों ने बताया कि दुर्घटना उस समय हुई जब चालक एक अंधे मोड़ पर जा रहा था और विपरीत दिशा से एक तेज रफ्तार कार आ रही थी। अखनूर अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों में से एक अमर चंद ने बताया, "एक कार विपरीत दिशा से आ रही थी। ड्राइवर ने एक अंधे मोड़ को पार करने की कोशिश की, लेकिन वह असफल रहा, जिसके परिणामस्वरूप वाहन खाई में जा गिरा।" इस घटना में घायल हुए लोगों ने बताया कि वे शिव खोरी की तीर्थयात्रा के लिए आए थे।

बस हरियाणा के कुरुक्षेत्र से श्रद्धालुओं को लेकर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के पौनी इलाके में शिव खोरी की ओर जा रही थी। इसने उत्तर प्रदेश से अपनी यात्रा शुरू की थी। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शवों को अखनूर उपजिला अस्पताल ले जाया गया है। घायलों को जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल ले जाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में से एक महिला की पहचान उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के राधेश्याम की पत्नी धरमपति (42) के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि अधिकांश पीड़ित उत्तर प्रदेश के हैं। सेना, पुलिस और स्थानीय लोगों ने शवों और घायलों को रस्सियों और मानव श्रृंखलाओं का इस्तेमाल कर ऊपर की ओर ले जाया। अधिकारियों ने बताया कि सेना ने बस को खाई से बाहर निकालने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया और ऑपरेशन अभी भी जारी है। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (यातायात) फैसल कुरैशी, परिवहन आयुक्त और अन्य अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया और अभियान की निगरानी की। एसएसपी ने कहा कि ऐसा लगता है कि बस में यात्रियों की संख्या अधिक नहीं थी। एसएसपी और जम्मू के डिप्टी कमिश्नर ने घायलों के बारे में जानकारी लेने के लिए जीएमसी अस्पताल का दौरा किया। एलजी ने इस दुखद दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। शोक संदेश में सिन्हा ने कहा, "अखनूर में हुई बस दुर्घटना हृदय विदारक है। मैं लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त करता हूं और ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वे शोक संतप्त परिवारों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। प्रशासन शोक संतप्त परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है और घायलों को चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान कर रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad