Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट की छत गिरने से कैब चालक की मौत, विवाद के बीच उड्डयन मंत्री ने पीएम का किया बचाव; आईजीआई ने बनाया जांच पैनल

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) के टर्मिनल 1 पर छत गिरने की दुखद घटना में एक...
दिल्ली एयरपोर्ट की छत गिरने से कैब चालक की मौत, विवाद के बीच उड्डयन मंत्री ने पीएम का किया बचाव; आईजीआई ने बनाया जांच पैनल

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) के टर्मिनल 1 पर छत गिरने की दुखद घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जिसके बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने मृतकों के लिए 20 लाख रुपये के मुआवजे और देशव्यापी निरीक्षण की घोषणा की। इस बीच, दिल्ली एयरपोर्ट ने छत गिरने की घटना की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया।

भारी बारिश के बाद शुक्रवार की सुबह हुई घटना के बाद उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 का दौरा किया। मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए उड्डयन मंत्री ने कहा कि भारी बारिश के कारण एयरपोर्ट के बाहर छत का एक हिस्सा गिर गया, उन्होंने कहा कि सभी लोग मौके पर मौजूद थे और उन्होंने पूरी तरह से निरीक्षण किया है ताकि कोई अन्य हताहत न हो।

विमानन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने भी कहा कि जो छत गिरी है, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन की गई इमारत का हिस्सा नहीं है, बल्कि 2009 में खोली गई एक पुरानी इमारत है। उन्होंने कहा, "हम इस घटना को गंभीरता से ले रहे हैं...मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन की गई इमारत दूसरी तरफ है और यहां जो इमारत गिरी है, वह एक पुरानी इमारत है और 2009 में खोली गई थी..."

विमानन मंत्री का स्पष्टीकरण तब आया जब सोशल मीडिया पर कई पोस्ट प्रसारित हुए, जिसमें दावा किया गया कि टर्मिनल का उद्घाटन 11 मार्च, 2024 को पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा और इसे 7000 करोड़ रुपये में बनाया गया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और टर्मिनल की बाकी बिल्डिंग को बंद कर दिया गया है और हर चीज का गहन निरीक्षण किया जा रहा है, ताकि यहां कोई और अप्रिय घटना न हो। उन्होंने कहा, "देश भर में ऐसे ढांचे वाले हवाई अड्डों का गहन निरीक्षण किया जाएगा।"

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह भारी बारिश के बीच दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा टैक्सियों समेत कारों पर गिर गया, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। घटना के बाद की तस्वीरों में एक कैब चालक अपनी क्षतिग्रस्त गाड़ी में फंसा हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी छत का एक हिस्सा उस पर गिरा हुआ है।

छत गिरने की घटना के बाद आईजीआई हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर आगमन और प्रस्थान रोक दिया गया। टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 से आने और जाने वाली सभी उड़ानें पूरी तरह से चालू हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारी बारिश के कारण दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 की छत गिर गई।

मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "जिसके परिणामस्वरूप टर्मिनल 1 से आने-जाने वाली उड़ानें अगली सूचना तक बंद कर दी गई हैं। उड़ानों के सुचारू संचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।" टी1 पर केवल इंडिगो और स्पाइसजेट की घरेलू उड़ानें संचालित होती हैं। हवाई अड्डे पर तीन टर्मिनल टी1, टी2 और टी3 हैं, तथा यहां प्रतिदिन लगभग 1,400 उड़ानों का आवागमन होता है।

डायल (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) ने कहा कि हालांकि विमान के गिरने के कारणों का आकलन किया जा रहा है, लेकिन प्राथमिक कारण पिछले कुछ घंटों से हो रही भारी बारिश प्रतीत हो रही है। डायल ने कहा कि इस घटना में चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और आठ लोगों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। साथ ही, मृतक के परिवार को 20 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 3-3 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा दिल्ली एयरपोर्ट ने की है।

डायल ने कहा, "एहतियाती उपाय के तौर पर, टर्मिनल 1 से सभी उड़ानों का संचालन अगले नोटिस तक स्थगित कर दिया गया है और संबंधित एयरलाइंस द्वारा टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 से उड़ान भरने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है, जब तक कि प्रभावित क्षेत्रों में परिचालन बहाल नहीं हो जाता।" डायल ने कहा कि घटना के कारणों की जांच के लिए एक तकनीकी समिति का गठन किया गया है और वह जल्द से जल्द रिपोर्ट देगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad