Advertisement

कांग्रेस ने भीमराव आंबेडकर को उचित सम्मान नहीं दिया: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शनिवार को कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया कि...
कांग्रेस ने भीमराव आंबेडकर को उचित सम्मान नहीं दिया: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शनिवार को कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) तीसरी बार सत्ता में आने पर संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने का इरादा रखता है। जोशी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कभी भी भीमराव आंबेडकर को उचित सम्मान नहीं दिया।

उन्होंने मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, "कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता झूठ फैला रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला राजग सत्ता में आने के बाद संविधान बदल देगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार भारतीय संविधान के प्रति प्रतिबद्ध है, जिसमें आरक्षण नीतियां भी शामिल हैं, जिन्हें बी आर आंबेडकर ने सामाजिक रूप से उत्पीड़ित वर्गों के उत्थान के लिए विकसित किया था।"

 उन्होंने कहा, "कोई भी सरकार संविधान को नहीं बदल सकती...और आरक्षण एक ऐसी चीज है जो भारतीय संविधान के निर्माता आंबेडकर ने हमें दी है, कोई भी ताकत इसे छीन नहीं सकती। कांग्रेस ने दलित आइकन (आंबेडकर) को कभी भी उचित सम्मान नहीं दिया।" उन्होंने आरोप लगाया कि राजद और कांग्रेस अनुसुचित जाति (एससी), अनुसुचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण से वंचित करके मुसलमानों को लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

जोशी ने कहा, ‘‘जब कांग्रेस सत्ता में थी तो उसने आंबेडकर को कभी उचित सम्मान नहीं दिया। उन्हें (आंबेडकर को) 1990 में वी पी सिंह के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय मोर्चा सरकार के दौरान भारत रत्न दिया गया था, जिसे भाजपा का समर्थन प्राप्त था। उन्होंने (कांग्रेस ने) हर कदम पर आंबेडकर का अपमान किया। राजग सरकार ने उनके (आंबेडकर) मकसद को पूरा किया है और उनके दिखाए रास्ते पर चली है।’’

वरिष्ठ भाजपा नेता ने आगे कहा, ‘‘वे केवल मुसलमानों को लाभ पहुंचाने के लिए धर्म के आधार पर आरक्षण देना चाहते हैं जो संविधान के खिलाफ है। कांग्रेस और राजद एससी-एसटी और ओबीसी को आरक्षण से वंचित करके मुसलमानों को लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अपनी तुष्टीकरण की राजनीति के तहत मुसलमानों को ओबीसी श्रेणी में शामिल करना चाहती है।" स्वाति मालीवाल के साथ कथित मारपीट मामले पर पूछे जाने पर भाजपा नेता ने कहा, "यह घटना बेहद निंदनीय है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad