Advertisement

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति के 'छात्रों के विदेश जाने' वाले बयान पर साधा निशाना, 'बीमार शिक्षा प्रणाली' का लक्षण

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रविवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की इस टिप्पणी पर कटाक्ष किया कि विदेश...
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति के 'छात्रों के विदेश जाने' वाले बयान पर साधा निशाना, 'बीमार शिक्षा प्रणाली' का लक्षण

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रविवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की इस टिप्पणी पर कटाक्ष किया कि विदेश जाना छात्रों को होने वाली 'नई बीमारी' बन गई है। उन्होंने कहा कि यह कोई बीमारी नहीं है, बल्कि 'बीमार शिक्षा प्रणाली' का लक्षण मात्र है, जो राजनीतिक हस्तक्षेप से और भी बदतर होती जा रही है।

राजस्थान के सीकर में बोलते हुए धनखड़ ने शनिवार को कहा था कि विदेश जाना देश के बच्चों को होने वाली नई बीमारी है। उन्होंने इसे 'विदेशी मुद्रा की बर्बादी और प्रतिभा की बर्बादी' दोनों बताया था। धनखड़ की टिप्पणी पर मीडिया रिपोर्ट को टैग करते हुए कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने एक्स पर कहा, 'माननीय उपराष्ट्रपति ने दुख जताया है कि विदेश जाना छात्रों के लिए एक नई बीमारी बन गई है।

उन्होंने कहा, 'वास्तव में, यह एक पुरानी बीमारी है, जो कई दशकों से छात्रों को परेशान कर रही है। रमेश ने कहा, "मैं भी 1975 में इस वायरस से संक्रमित हुआ था, लेकिन समय रहते ठीक हो गया और 1980 में भारत वापस आ गया।" छात्र अब कई कारणों से विदेश जाते हैं। सीयूईटी कई युवाओं को दूर भगाता है। शिक्षा की गुणवत्ता और पेशेवर अवसरों में अंतर बहुत स्पष्ट है। इनमें से कई संस्थानों को जिस तरह से चलाया जाता है, वह निराशाजनक है।

रमेश ने कहा, "छात्रों का विदेश जाना कोई बीमारी नहीं है, यह केवल एक बीमार शिक्षा प्रणाली का लक्षण है, जो राजनीतिक हस्तक्षेप से और भी खराब हो रही है।" अपने भाषण में धनखड़ ने कहा, "बच्चों में एक और नई बीमारी है - विदेश जाने की। बच्चा उत्साह से विदेश जाना चाहता है, वह एक नया सपना देखता है; लेकिन यह आकलन नहीं होता कि वह किस संस्थान में जा रहा है, वह किस देश में जा रहा है।" "अनुमान है कि 2024 में लगभग 13 लाख छात्र विदेश गए।

उन्होंने कहा, "उनके भविष्य का क्या होगा, इसका आकलन किया जा रहा है। लोग अब समझ रहे हैं कि अगर वे यहां पढ़ते तो उनका भविष्य कितना उज्ज्वल होता।" उन्होंने कहा कि उन्होंने हमारी विदेशी मुद्रा में 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का छेद कर दिया है। धनखड़ ने कहा, "कल्पना कीजिए, अगर 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर शैक्षणिक संस्थानों के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में लगाए जाते हैं, तो हम कहां खड़े होंगे! मैं इसे विदेशी मुद्रा पलायन और प्रतिभा पलायन कहता हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad