Advertisement

कांग्रेस सांसद ने संसद में ट्रूडो की आलोचना की, कहा- जो कोई भी सिखों को विभाजित करने की कोशिश करेगा उसे करारा जवाब दिया जाएगा

कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने गुरुवार को संसद में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की...
कांग्रेस सांसद ने संसद में ट्रूडो की आलोचना की, कहा- जो कोई भी सिखों को विभाजित करने की कोशिश करेगा उसे करारा जवाब दिया जाएगा

कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने गुरुवार को संसद में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की आलोचना करते हुए कहा कि पंजाब में नशीले पदार्थों के व्यापार में शामिल कनाडाई लोगों का पैसा प्रधानमंत्री की पार्टी में लगाया जा रहा है और इसीलिए वह हैं। भारत के खिलाफ बयान दे रहे हैं।

चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर लोकसभा में चर्चा में भाग लेते हुए विपक्षी सदस्य ने भारत-कनाडा राजनयिक विवाद का मुद्दा उठाया और कनाडाई सरकार पर हमला करते हुए कहा कि जो कोई भी सिखों को विभाजित करने की कोशिश करेगा, उसे करारा जवाब दिया जाएगा।

इस मुद्दे पर सरकार की विदेश नीति का समर्थन करते हुए बिट्टू ने कहा, ''जवाहरलाल नेहरू से लेकर पीएम नरेंद्र मोदी जी तक हमारी विदेश नीति गुटनिरपेक्षता की रही है. कनाडाई पीएम ने अपनी संसद में जो कहा है, उस पर कांग्रेस ने भी कड़ा रुख अपनाया है.'' "

उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा विदेश नीति के मुद्दों पर अपना रुख अपनाया है, चाहे वह चीन, रूस या रूस-यूक्रेन संघर्ष के संबंध में हो। उन्होंने 1985 में एयर इंडिया की एक उड़ान पर हुए बम विस्फोट का जिक्र करते हुए कहा "तो इसने कई देशों को परेशान कर दिया है, ऐसा कभी नहीं हुआ। कनाडाई पीएम अपनी संसद में हमारे देश और हमारे प्रधान मंत्री के खिलाफ बोल रहे हैं। जब ट्रूडो के पिता प्रधान मंत्री थे, तब कनिष्क बम विस्फोट हुआ था, उसकी जांच भी नहीं हो सकी।"

इस सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में एक विस्फोटक बयान में, ट्रूडो ने कहा था कि कनाडा एक कनाडाई खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारतीय एजेंटों को संभावित रूप से जोड़ने वाले "विश्वसनीय आरोपों" पर गौर कर रहा है। 18 जून को सरे में दो बंदूकधारियों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ट्रूडो की टिप्पणियों को खारिज करते हुए कहा था कि "इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आश्रय दिया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं।"

कनाडाई पीएम की टिप्पणी पर बिट्टू ने कहा कि निज्जर एक आतंकवादी था और जांच जारी होने के बावजूद उन्होंने भारतीय एजेंसियों पर दोष मढ़ दिया है।

बिट्टू ने कहा, "पंजाब सरकार की मोस्ट वांटेड सूची के शीर्ष 10 में से आठ कनाडा में हैं। उन्हें वहां शरण दी गई है। कई गुरुद्वारों पर ऐसे लोगों का नियंत्रण है जो नशीले पदार्थों के व्यापार में शामिल हैं और वे ट्रूडो की पार्टी को धन देते हैं।" . उन्होंने कहा कि ऐसे कनाडाई पंजाब में नशीले पदार्थों के व्यापार को भी नियंत्रित कर रहे हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद ट्रूडो के विमान में खराबी के कारण भारत से उनके प्रस्थान में देरी को लेकर उन पर कटाक्ष करते हुए बिट्टू ने कहा, "अगर आपके विमान में खराबी थी, तो क्या यह हमारी गलती है?"

उन्होंने कहा, "99.5 फीसदी लोग देश के साथ हैं और 0.5 फीसदी लोग ट्रूडो के साथ हैं। नशीले पदार्थों के व्यापार से...कनाडा की अंतरराष्ट्रीय छवि खराब हो जाएगी।"

"हमारा देश दुनिया में एक ताकत है, हम इन देशों के सामने नहीं झुकेंगे, हम सर्जिकल स्ट्राइक करके पन्नू (कनाडा में एक आतंकवादी) को भी वहां से उठा सकते हैं। कनाडा को किसी भ्रम में नहीं रहना चाहिए और अगर वे विभाजित करने की कोशिश करते हैं सिखों उन्हें करारा जवाब मिलेगा,'' कांग्रेस सांसद ने जोर देकर कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad