Advertisement

कोरोना मामलों में हो रहा है लगातार इजाफा, दिल्ली में 429 नए केस; पॉजिटिविटी रेट बढ़कर हुआ 16.09%

देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेज वृद्धि के बीच दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में नए कोविड...
कोरोना मामलों में हो रहा है लगातार इजाफा, दिल्ली में 429 नए केस; पॉजिटिविटी रेट बढ़कर हुआ 16.09%

देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेज वृद्धि के बीच दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में नए कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है।,दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 429 नए मामले दर्ज किए गए, जो सात महीने से अधिक समय में सबसे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 16.09 प्रतिशत हो गया है। मामले फिर से बढ़ने के बाद विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने की बात कही है।

शहर में एक कोविद से संबंधित मौत की सूचना मिली थी। हालांकि, स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि मृत्यु का प्राथमिक कारण कोविड नहीं था। संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 26,530 है।

दिल्ली में शनिवार को 14.37 प्रतिशत की सकारात्मक दर के साथ 416 नए कोविड मामले देखे गए। शहर में गुरुवार को 12.48 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 295 कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए। बुधवार को, राष्ट्रीय राजधानी में 300 मामले और दो मौतें हुईं, जबकि सकारात्मकता दर 13.89 प्रतिशत थी।

दिल्ली में मंगलवार को 11.82 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 214 मामले, सोमवार को 115 मामले 7.45 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ और 153 मामले पिछले रविवार को 9.13 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ दर्ज किए गए।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोविड मामलों में तेजी पर नजर रख रही है और "किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार" है।

पिछले चार-पांच दिनों में केवल तीन मौतें हुई हैं। तीनों रोगियों में, सह-रुग्णताएं "बहुत गंभीर" थीं और यह आकलन किया गया है कि मृत्यु सह-रुग्णताओं के कारण हुई थी और शायद कोविड "आकस्मिक" था, लेकिन कोई यह नहीं कह सकता।

दिल्ली में कोविड की स्थिति पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा था कि फिलहाल चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और शहर की सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है.

दिल्ली में पिछले कुछ महीनों में नए मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई थी, और यह 16 जनवरी को शून्य हो गई थी, ताजा मामलों के साथ, शहर की कोविड टैली बढ़कर 20,10,741 हो गई है। आंकड़ों से पता चला कि शनिवार को 2,667 कोविड परीक्षण किए गए।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 7,989 बिस्तरों में से अस्सी-सात शहर के समर्पित कोविद अस्पतालों में भरे हुए हैं, जबकि 879 मरीज घरेलू अलगाव में हैं। इसमें कहा गया है कि संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या वर्तमान में 1,395 है।

दिल्ली में कोविड मामलों की संख्या में धीरे-धीरे हो रही वृद्धि के बीच, चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस का नया XBB.1.16 वैरिएंट उछाल को बढ़ा सकता है। हालांकि, उनका कहना है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है और लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और टीकों के बूस्टर शॉट्स लेने चाहिए।

वे यह भी कहते हैं कि मामलों की संख्या में यह वृद्धि अधिक लोगों द्वारा एहतियात के तौर पर खुद का कोविड परीक्षण कराने का परिणाम हो सकती है, जब वे वास्तव में इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित हो जाते हैं और बुखार और संबंधित लक्षण विकसित होते हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है कि इन्फ्लूएंजा के मामलों की संख्या में वृद्धि इन्फ्लुएंजा ए उप-प्रकार एच3एन2 वायरस के कारण है। H3N2 वायरस अन्य उपप्रकारों की तुलना में अधिक अस्पताल में भर्ती होने की ओर अग्रसर है। लक्षणों में बहती नाक, लगातार खांसी और बुखार शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad