Advertisement

दिल्ली को मिली 4.7 लाख आरटी-पीसीआर टेस्ट किट, छतरपुर में बनेगा दस हजार बेड का कोविड केयर सेंटरः स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 4.7 लाख आरटी-पीसीआर टेस्ट करने के लिए आईसीएमआर ने दिल्ली सरकार को...
दिल्ली को मिली 4.7 लाख आरटी-पीसीआर टेस्ट किट, छतरपुर में बनेगा दस हजार बेड का कोविड केयर सेंटरः स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 4.7 लाख आरटी-पीसीआर टेस्ट करने के लिए आईसीएमआर ने दिल्ली सरकार को डायग्नोस्टिक टेस्ट मेटीरियल निशुल्क दिया है। इसके अलावा आईसीएमआर की ओर से 50,000 रैपिड एंटीजन टेस्ट किट्स भी दी गई हैं

कोरोना से बुरी तरह प्रभावित राजधानी दिल्ली में सरकार 10,000 बेड वाला विशेष ‘सरदार पटेल कोविड केयर सेन्टर’ बना रही है। ये सेन्टर छत्तरपुर के राधास्वामी सत्संग व्यास में बनाया जा रहा है। सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस सेन्टर के काम काज की ज़िम्मेदारी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स और इंडो तिबेतीयन बॉर्डर पुलिस को दी गई है. इसके साथ ही डीआरडीओ का बनाया 1000 बेड वाले ग्रीनफील्ड अस्पाताल भी अगले सप्ताह से धौला कुंआ इलाके काम करना शुरू कर देगा। यहां आर्मी के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद होंगे।

रिकवरी रेट हुआ 58.13 फीसदी

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि इस नए अस्पताल का एम्स, नई दिल्ली के साथ एक रेफरल संबंध होगा और यह सुविधा ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और आईसीयू से लैस होगी। यहां के छतरपुर में राधा सोमी सत्संग ब्यास में 2,000 बेड का सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और अस्पताल चालू किया गया है।

भारत सरकार का कहना है कि देश में कोविड-19 से रिकवरी की दर अब 58.13 फीसदी तक पहुंच चुकी है और कोरोना के एक्टिव मामलों और रिकवर्ड मामलों के बीच फर्क करीब एक लाख के क़रीब पहुंच गया है. जहां देश में फिलहाल कोरोना के एक्टिवन मामलों की संख्या 197,387 है वहीं कोरोना से ठीक हुए मामलों की संख्या 295,881 है। बीते चौबीस घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 18,552 ताज़ा मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अब देश में संक्रमितों की कुल संख्या पांच लाख के आंकड़े को पार कर गई है।

87 फीसदी मौत आठ राज्यों से 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल सक्रिय मामलों का 85.5 प्रतिशत और कोविड-19 से हुई कुल मौतों का 87 प्रतिशत सिर्फ़ देश के आठ राज्यों में है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं। देश में कोविड-19 से रिकवरी की दर अब 58.13 फीसदी तक पहुंच चुकी है और कोरोना के एक्टिव मामलों और रिकवर्ड मामलों के बीच फर्क करीब एक लाख के क़रीब पहुंच गया है जहां देश में फिलहाल कोरोना के एक्टिवन मामलों की संख्या 197,387 है,वहीं कोरोना से ठीक हुए मामलों की संख्या 295,881 है।

दिल्ली में सेरोलॉजिकल सर्वे शुरू

दिल्ली में आज से सेरोलॉजिकल सर्वे की शुरुआत हो गयी। इस सर्वे के जरिए ब्लड सैंपल लेकर एंटी बॉडी टेस्टिंग की जाएगी. सर्वे का मकसद दिल्ली में कोरोना के संक्रमण के फैलाव का पता लगाना है। इस सर्वे की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि दिल्ली में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो कोरोना से संक्रमित हुए और ठीक भी हो गए और उन्हें पता भी नहीं चला कि वो कोरोना से संक्रमित होकर कब ठीक हो गए। खासकर बिना लक्षण वाले लोग अपना टेस्ट कराने से बचते हैं। ब्लड सैंपल से उन लोगों के बारे में पता लगाया जाएगा जो लोग कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो गए और उन्हें पता ही नहीं चला कि वो कोरोना संक्रमण का शिकार हुए। ये सर्वे दिल्ली में सभी 11 जिलों से 20000 सैंपल लेकर उन्हें नेशनल सेंटर फ़ॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) भेजा जाएगा. सर्वे आज से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलेगा जिसके नतीजों आने के बाद दिल्ली में कोरोना से लड़ने के लिए रणनीति बनाने में मदद मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad