Advertisement

भारत बायोटेक की इंट्रानैसल को DCGI ने दी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, देश को मिली पहली नेजल वैक्सीन

भारत बायोटेक को इंट्रानैसल 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के लिए डीसीजीआई से...
भारत बायोटेक की इंट्रानैसल को DCGI ने दी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, देश को मिली पहली नेजल वैक्सीन

भारत बायोटेक को इंट्रानैसल 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के लिए डीसीजीआई से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। ये कोरोना के लिए देश की पहली नेजल वैक्सीन है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ये जानकारी दी।

डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि उन्होंने कहा कि यह कदम महामारी के खिलाफ "हमारी सामूहिक लड़ाई" को और मजबूत करेगा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, भारत बायोटेक के ChAd36-SARS-CoV-S COVID-19 (चिंपांजी एडेनोवायरस वेक्टरेड) रीकॉम्बिनेंट नेजल वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग के इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल दी गई है।"

उन्होंने कहा कि भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने विज्ञान, अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) और मानव संसाधनों का इस्तेमाल किया है। मंडाविया ने यह भी कहा,"विज्ञान संचालित दृष्टिकोण और सबका प्रयास के साथ, हम COVID-19 को हरा देंगे।"

नेजल वैक्सीन की खुराक नाक के माध्यम से दी जाती है, न कि मौखिक रूप से या हाथ के माध्यम से. वैक्सीन को या तो एक विशिष्ट नाक स्प्रे के जरिए या एरोसोल डिलीवरी के माध्यम से इंजेक्ट किया जाता है। पिछले महीने भारत बायोटेक ने अपने इंट्रानैसल कोविड-19 वैक्सीन के लिए तीसरे चरण और बूस्टर खुराक का परीक्षण पूरा किया था। जिसके बाद भारत बायोटेक ने कहा था कि इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन के लिए दो अलग-अलग परीक्षण किए हैं, एक पहली डोज के रूप में और दूसरा बूस्टर खुराक के रूप में।

कंपनी सूत्रों के मुताबिक, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) ने लगभग 4,000 स्वयंसेवकों के साथ नाक के टीके का नैदानिक परीक्षण पूरा किया और अब तक कोई दुष्प्रभाव या प्रतिकूल प्रतिक्रिया की सूचना नहीं मिली है। अगस्त में, हमने कहा था कि कोविड-19 इंट्रानैसल वैक्सीन (BBV154) नियंत्रित क्लिनिकल परीक्षण चरण -3 में विषयों में सुरक्षित, अच्छी तरह से सहन करने वाला और इम्युनोजेनिक साबित हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad