Advertisement

हरियाणा में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई पांच, नूंह में लगाया कर्फ्यू; सरकार ने इसे ''योजनाबद्ध'' बताया

हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। नूंह में चार और गुरुग्राम...
हरियाणा में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई पांच, नूंह में लगाया कर्फ्यू; सरकार ने इसे ''योजनाबद्ध'' बताया

हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। नूंह में चार और गुरुग्राम में एक की मौत हुई है। पांच मृतकों के अलावा, नूंह से शुरू होकर गुरुग्राम तक फैली हिंसा में 10 पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 23 लोग घायल हो गए।

नूंह में सोमवार को एक हिंदू संगठन के धार्मिक जुलूस पर भीड़ के हमले में दो होम गार्ड जवानों समेत चार लोगों की मौत हो गई। बाद में आधी रात के बाद गुरुग्राम में भीड़ ने एक मस्जिद पर हमला कर दिया और इस हमले में उसके इमाम (मस्जिद के नेता) की मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि पड़ोसी नूंह से फैली हिंसा के कारण गुरुग्राम में एक 26 वर्षीय व्यक्ति की हत्या कर दी गई और सेक्टर 57 में एक मस्जिद में आग लगा दी गई। भीड़ ने फायरिंग कर दी जिसमें दो लोग घायल हो गए. इनमें से एक की इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, भीड़ आधी रात के बाद सेक्टर 57 स्थित अंजुमन मस्जिद पहुंची। भीड़ में से कुछ लोगों ने मस्जिद में मौजूद लोगों पर फायरिंग की और आग भी लगा दी। पुलिस ने दंगे के सिलसिले में जिले में 11 एफआईआर दर्ज की हैं और 27 लोगों को हिरासत में लिया है।

हिंसा के बाद, हरियाणा सरकार ने नूंह में कर्फ्यू लगा दिया और नूंह और पड़ोसी फरीदाबाद में इंटरनेट सेवाओं को बुधवार तक के लिए निलंबित कर दिया। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने नूंह और गुरुग्राम में हुई हिंसा को 'इंजीनियर्ड' करार दिया है।

पुलिस ने कहा कि नूंह हिंसा और गुरुग्राम मस्जिद पर हमले के बाद सभी धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। नूंह और फरीदाबाद में बुधवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं। एहतियात के तौर पर गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ "कड़ी कार्रवाई" की जाएगी। मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, "आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं सभी लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad