Advertisement

दिल्लीः आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार; पार्टी नेता आतिशी ने कहा- वो नहीं देंगे इस्तीफा, बने रहेंगे सीएम

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामले...
दिल्लीः आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार; पार्टी नेता आतिशी ने कहा- वो नहीं देंगे इस्तीफा, बने रहेंगे सीएम

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामले में गुरुवार शाम संक्षिप्त पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले देश के पहले मौजूदा मुख्यमंत्री बन गए। दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि वो इस्तीफा नहीं देंगे, सीएम बनेंगे रहेंगे।

उच्च न्यायालय द्वारा चल रहे मामले में 'जबरन कार्रवाई' के लिए विरोध करने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद ईडी के अधिकारी केजरीवाल के आवास पर तलाशी और पूछताछ के लिए पहुंचे। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया।

उच्च न्यायालय द्वारा जांच एजेंसी द्वारा 'जबरन कार्रवाई' के लिए केजरीवाल को सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम तुरंत तलाशी लेने के लिए मुख्यमंत्री के आवास पर पहुंची। ऑपरेशन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और सीआरपीएफ के अतिरिक्त जवानों को मुख्यमंत्री आवास के आसपास तैनात किया गया था।

आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थकों के संभावित विरोध प्रदर्शन के कारण अतिरिक्त उपायों के लिए ईडी के अनुरोध के जवाब में यह बढ़ी हुई सुरक्षा लागू की गई थी। अधिकारियों के अनुसार, कुछ ही देर बाद मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया। उम्मीद है कि ईडी अधिकारी शुक्रवार को मुख्यमंत्री को अदालत में पेश करेंगे और पूछताछ के लिए उनकी हिरासत का अनुरोध करेंगे। मुख्यमंत्री आवास के पास आप कार्यकर्ताओं और नेताओं की बड़ी भीड़ जमा हो गई और उन्होंने ईडी की कार्रवाई पर असंतोष व्यक्त किया।

दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में 2021-2022 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति के विकास और कार्यान्वयन में भ्रष्टाचार और धन शोधन के आरोप शामिल हैं, जिसे अंततः रद्द कर दिया गया था। इस मामले में आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का बार-बार उल्लेख किया गया है। एजेंसी का दावा है कि आरोपी व्यक्ति उत्पाद शुल्क नीति बनाने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके बदले में कथित तौर पर उन्हें 'अनुचित लाभ' मिला। कहा जाता है कि इसके बदले में उन्होंने आप को रिश्वत दी थी।

आप नेता आतिशी का कहना है, "हमें खबर मिली है कि ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है... हमने हमेशा कहा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे।'' आप नेता आतिशी ने ट्वीट किया, "हमने ईडी द्वारा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। हमने आज रात ही सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग की है।"

राज्यसभा सांसद और जेएमएम नेता महुआ माजी का कहना है, "जहां-जहां गैर-बीजेपी सरकार है, उन राज्यों में ही ये चीजें हो रही हैं। चुनाव होने वाले हैं, आदर्श आचार संहिता लागू है लेकिन जिस तरह से चीजें चल रही हैं। पहले झारखंड और फिर दिल्ली में, ये लोकतंत्र नहीं बल्कि निरंकुशता की तैयारी है...।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad