Advertisement

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ईडी को लिखा पत्र; समन को बताया 'अवैध', वापस लेने की मांग की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पत्र लिखकर अपने...
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ईडी को लिखा पत्र; समन को बताया 'अवैध', वापस लेने की मांग की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पत्र लिखकर अपने "अस्पष्ट और प्रेरित" नोटिस को वापस लेने की मांग की, जिसमें उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया था। केजरीवाल ने दावा किया कि यह "अवैध और राजनीति से प्रेरित" समन था।

गौरतलब है कि ईडी ने कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री को बुलाया था। 

केजरीवाल ने ईडी के सहायक निदेशक जोगेंद्र को लिखे अपने पत्र में कहा, "उक्त समन में यह स्पष्ट नहीं है कि मुझे किस क्षमता में बुलाया जा रहा है यानी उपरोक्त मामले में एक गवाह या संदिग्ध के रूप में। कृपया उक्त समन को याद करें, जो कम से कम अस्पष्ट और प्रेरित है।"

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि उक्त समन राजनीति से प्रेरित प्रतीत होता है और अनावश्यक विचारों के लिए जारी किया गया है।

पत्र में कहा गया, "समन के साथ-साथ, 30.10.2023 की दोपहर में, भाजपा नेताओं ने बयान देना शुरू कर दिया कि जल्द ही मुझे बुलाया जाएगा और गिरफ्तार किया जाएगा। उस दिन शाम तक, मुझे आपका समन प्राप्त हुआ। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि उक्त समन लीक हो गया था। मेरी छवि और प्रतिष्ठा को खराब करने के लिए भाजपा नेताओं का चयन किया गया है और यह केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के इशारे पर जारी किया गया है।"

इसमें आगे कहा गया है कि उक्त समन में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि क्या उन्हें एक व्यक्ति के रूप में बुलाया गया था या दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में या आम आदमी पार्टी के संयोजक के रूप में उनकी आधिकारिक क्षमता में बुलाया गया था, यह कहते हुए कि यह "मछली पकड़ने और घूमने की पूछताछ की प्रकृति में" प्रतीत होता है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने कहा, "आम आदमी पार्टी, एक राष्ट्रीय पार्टी, जो चुनाव लड़ रही है, का राष्ट्रीय संयोजक और प्रचारक होने के नाते, मुझे चुनाव प्रचार के लिए यात्रा करना और आम आदमी पार्टी के अपने क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को राजनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करना आवश्यक है।" 

इसमें कहा गया है, "एनसीटी दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में, मेरी शासन और आधिकारिक प्रतिबद्धताएं हैं, जिसके लिए मेरी उपस्थिति आवश्यक है, खासकर नवंबर, 2023 के दूसरे सप्ताह में आने वाले दिवाली उत्सव के मद्देनजर।"

इस मामले के सिलसिले में अरविंद केजरीवाल को इस साल अप्रैल में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने तलब किया था। हालांकि, पिछले साल 17 अगस्त को सीबीआई द्वारा दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में केजरीवाल को आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया था।

फरवरी 2023 में, अरविंद केजरीवाल के डिप्टी मनीष सिसौदिया को अब खत्म हो चुकी दिल्ली की नई उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के लिए सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। विपक्ष द्वारा बेईमानी के आरोपों के बीच नीति को वापस ले लिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने 30 अक्टूबर को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में कथित अनियमितताओं से संबंधित मामलों में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने मामले की सुनवाई छह से आठ महीने में पूरी करने का निर्देश दिया। 

अदालत ने जमानत देने से इनकार करते हुए 338 करोड़ के मनी ट्रेल के हस्तांतरण से संबंधित पहलुओं पर भी ध्यान दिया, जो अस्थायी रूप से स्थापित है। इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह मध्य प्रदेश जाएंगे और चुनावी राज्य में एक रोड शो करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad