Advertisement

कन्हैया कुमार के खिलाफ चलेगा राजद्रोह का मामला, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार व अन्य पर कथित देशविरोधी नारों के मामले में अब...
कन्हैया कुमार के खिलाफ चलेगा राजद्रोह का मामला, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार व अन्य पर कथित देशविरोधी नारों के मामले में अब राजद्रोह का मामला चलेगा। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्पेशल सेल को मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। 14 जनवरी को पुलिस ने मामले में आरोप पत्र दायर किया था।

मामले में मंजूरी देने की फाइल लंबे समय से लटकी हुई थी। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के अनुरोध पर दिल्ली सरकार ने उमर खालिद, अनिर्बान व अन्य पर भी राजद्रोह का मुकदमा चलाए जाने की मंजूरी दी है।

कोर्ट ने रूख स्पष्ट करने को कहा था

पिछले दिनों दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई तो दिल्ली पुलिस ने बताया था कि अभी तक दिल्ली सरकार से राजद्रोह का मुकदमा चलाने की मंजूरी नहीं मिली है, जिसके बाद कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को निर्देश दिया कि वो दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर इस पर रुख साफ करने को कहें। इसके बाद स्पेशल सेल ने केजरीवाल सरकार को पत्र लिखाकर कन्हैया कुमार समेत अन्य के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा चलाने की फिर से मंजूरी मांगी थी। जिस पर अब केजरीवाल सरकार ने स्पेशल सेल को मुकदमा चलाए जाने की मंजूरी दे दी है।

पिछले साल लड़ा था लोकसभा चुनाव

9 फरवरी 2016 को जेएनयू कैंपस में नारेबाजी का वीडियो सामने आया था। इस वीडियो सामने आने के बाद मामले की जांच की गई। तब जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किया था।

कन्हैया कुमार ने पिछले साल लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था। बिहार की बेगूसराय सीट से वो मैदान में उतरे थे।हालांकि, वे जीत तो दर्ज नहीं कर पाए और नतीजों में दूसरे नंबर पर रहे। भाजपा के गिरिराज सिंह ने उन्हें हराया लेकिन कन्हैया कुमार की वजह से राजद उम्मीदवार तनवीर हसन तीसरे नंबर पर चले गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad