Advertisement

दिल्ली अस्पताल अग्निकांड: एलजी वीके सक्सेना ने राजधानी के सभी निजी नर्सिंग होम के पंजीकरण की एसीबी जांच के दिए आदेश

नवजात शिशु अस्पताल में लगी भीषण आग के बाद, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भ्रष्टाचार निरोधक...
दिल्ली अस्पताल अग्निकांड: एलजी वीके सक्सेना ने राजधानी के सभी निजी नर्सिंग होम के पंजीकरण की एसीबी जांच के दिए आदेश

नवजात शिशु अस्पताल में लगी भीषण आग के बाद, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को राष्ट्रीय राजधानी में सभी निजी नर्सिंग होम के पंजीकरण और विनियामक प्रबंधन की जांच करने का निर्देश दिया है।

एसीबी शाखा के मुख्य सचिव को लिखे अपने नोट में एलजी सक्सेना ने कहा - "मैंने इस मामले में बहुत सख्त रुख अपनाया है। हालांकि यह एक हस्तांतरित विषय है, लेकिन व्यापक जनहित में, मुझे इन जिम्मेदारियों को सौंपे गए अधिकारियों की ओर से गंभीरता की कमी के कारण कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।"

दिल्ली के एलजी ने आगे कहा कि नई दिल्ली में लगभग 1,190 नर्सिंग होम हैं, जिनमें से एक चौथाई वैध पंजीकरण के बिना चल रहे हैं। एसीबी को निर्देश दिया गया है कि वह "शहर में नर्सिंग होम के पंजीकरण की व्यापक जांच करे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कितने नर्सिंग होम वैध पंजीकरण के बिना काम कर रहे हैं और क्या वैध पंजीकरण वाले नर्सिंग होम दिल्ली नर्सिंग होम पंजीकरण अधिनियम, 1953 और उसके तहत बनाए गए नियमों के तहत निर्धारित मानदंडों का पालन कर रहे हैं।"

शनिवार की रात विवेक विहार में बेबी केयर न्यू बोर्न अस्पताल में आग लग गई, जिसमें कम से कम सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई। रात करीब 11.32 बजे लगी आग पांच ऑक्सीजन सिलेंडरों में विस्फोट के बाद और तेज हो गई। जांच करने पर पता चला कि अस्पताल बिना लाइसेंस और अग्निशमन विभाग की मंजूरी के चल रहा था।

दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा आदेशित एसीबी जांच यह भी पता लगाने की दिशा में काम करेगी कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंजीकरण या उसके नवीनीकरण का काम 100 प्रतिशत साइट निरीक्षण के बाद किया जाता है या नहीं।

नोट में आगे कहा गया है, "क्या यह सुनिश्चित करने के लिए कोई उचित जांच सूची है कि क्या सुविधा अपेक्षित सुरक्षा मानदंडों को पूरा करती है और क्या इसमें कानून के तहत प्रदान किए गए चिकित्सा बुनियादी ढांचे और पेशेवर हैं? एसीबी स्वास्थ्य विभाग के संबंधित लोक सेवकों की मिलीभगत और मिलीभगत का भी पता लगा सकता है और इस मामले में आपराधिक कदाचार और लापरवाही को सामने ला सकता है।"

उन्होंने जांच के निर्देश जारी करते हुए कहा, "यहां तक कि वे नर्सिंग होम, जिनके पास वैध पंजीकरण है, वे भी दिल्ली नर्सिंग होम पंजीकरण अधिनियम, 1953 और उसके तहत बनाए गए नियमों के अनुसार सुरक्षा और नियामक मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं।"

दिल्ली पुलिस मालिक के कॉल रिकॉर्ड की करेगी जांच, ऑन-कॉल डॉक्टरों से करेगी पूछताछ

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस अब अस्पताल के मालिक डॉ. नवीन खिची और डॉ. आकाश के कॉल और मैसेज रिकॉर्ड की जांच करेगी। डॉ. खिची की पत्नी - जो घटना के समय ऑन-कॉल डॉक्टर थीं, उनसे भी अधिकारी पूछताछ करेंगे।

पुलिस ने कहा कि डीजीएचएस अधिकारी उस क्षेत्राधिकार की देखभाल करते हैं जिसमें नवजात अस्पताल संचालित होता है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "जांच के एक हिस्से के रूप में हमने उनके बीच साझा किए गए कॉल रिकॉर्ड और संदेशों के बारे में जानने के लिए उनके मोबाइल फोन ले लिए हैं। हम यह भी जांच करेंगे कि क्या कोई संदेश बाद में डिलीट किया गया था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad