Advertisement

कोरोना का असर: सोमवार को सुबह-शाम ही चलेगी दिल्ली मेट्रो, 10 बजे से 4 बजे तक परिचालन बंद

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली मेट्रो ने सोमवार को अपने शेड्यूल में बदलाव किया है। रविवार को दिनभर की...
कोरोना का असर: सोमवार को सुबह-शाम ही चलेगी दिल्ली मेट्रो, 10 बजे से 4 बजे तक परिचालन बंद

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली मेट्रो ने सोमवार को अपने शेड्यूल में बदलाव किया है। रविवार को दिनभर की बंदी के बाद सोमवार को मेट्रो सुबह और शाम को ही चलेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के मुताबिक, सोमवार को मेट्रो सुबह छह बजे से लेकर 10 बजे तक चलेगी और उसके बाद शाम में चार बजे से लेकर आठ बजे तक चलेगी। रात के आठ बजे के बाद भी मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी।

सुबह 6 बजे परिचालन शुरू होने के बाद आठ बजे तक केवल जरूरी सेवा देने वाले लोगों को ही मेट्रो में एंट्री मिलेगी। इसमें फायरकर्मी, पुलिस कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी और इसी तरह के अन्य लोगों को ही स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। एंट्री के लिए उन्हें अपना परिचय पत्र दिखाना होगा। इसके बाद आठ बजे से लेकर दस बजे तक सभी तरह के यात्री प्रवेश कर सकेंगे और उन्हें किसी तरह का कोई परिचय पत्र नहीं दिखाना होगा।

सोमवार के लिए ये हैं नई गाइडलाइंस

सुबह 10 से शाम 4 बजे तक यानी 6 घंटों के बीच कोई मेट्रो नहीं चलेगी। शाम 4 से रात 8 बजे तक सभी लाइनों पर मेट्रो सर्विस मिलेगी। इस दौरान आम जनता सफर कर पाएगी। रात 8 बजे के बाद किसी लाइन पर कोई ट्रेन नहीं चलेगी। 8 बजे जो आखिरी ट्रेन होगी, वह अपनी मंजिल तक जाएगी।

मेट्रो ने कहा है कि अधिकारियों ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए मॉल्‍स, रेस्‍तरां, बड़ी मार्केट्स बंद कर दी हैं। ऐसे में ये यात्रियों की जिम्‍मेदारी है कि वे कोरोना वायरस से लड़ाई में मदद करें और डीएमआरसी के साथ सहयोग करें। जो बदलाव किए गए हैं, वे केवल सोमवार 23 मार्च के लिए ही हैं।

जरूरत हुई तो लॉक डाउन किया जाएगाः केजरीवाल

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली को ‘लॉकडॉउन’ किया जाएगा। सरकार ने दिल्‍ली के सिनेमाहॉलों, मॉल, रेस्तरां को बंद करने के समेत कई एहतियाती कदम उठाए हैं। देशभर में इससे संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। राज्य सरकारें इससे बचने के लिए एहतियाती कदम उठा रही है।

22 मार्च को पूरे दिन बंद रहेगी मेट्रो सेवा

शुक्रवार को डीएमआरसी ने जनता कर्फ्यू के कारण 22 मार्च को दिल्ली मेट्रो की सेवा बंद करने की घोषणा की थी। रविवार को यह पहला मौका होगा जब दिल्ली मेट्रो की सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। आज तक मेट्रो के इतिहास में कभी भी मेट्रो की सेवाएं पूरी तरह से बंद नहीं की गई हैं। इस कदम का मकसद लोगों को घरों में ही रहने के लिए प्रोत्साहित करना है क्योंकि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सामाजिक दूरी जरूरी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad