Advertisement

जन्माष्टमी मनाने के लिए दिल्ली-एनसीआर के मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, सजावट और झांकियों ने किया मंत्र मुग्ध

दिल्ली-एनसीआरः सोमवार सुबह से ही उत्सव के उत्साह और भक्ति में डूबे लोग भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के...
जन्माष्टमी मनाने के लिए दिल्ली-एनसीआर के मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, सजावट और झांकियों ने किया मंत्र मुग्ध

दिल्ली-एनसीआरः सोमवार सुबह से ही उत्सव के उत्साह और भक्ति में डूबे लोग भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए पीले रंग के रंगों से सजे मंदिरों में उमड़ पड़े। हरे कृष्ण के जयकारे और भजनों से वातावरण गूंज उठा और श्रद्धालु मधुर संगीत पर नाचने-गाने लगे। भगवान कृष्ण और राधा की वेशभूषा में सजे बच्चे अपने माता-पिता के साथ मंदिरों में पहुंचे।

जन्माष्टमी मनाने के लिए दिल्ली के लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिड़ला मंदिर) को जगमगाया गया। शहर भर के प्रमुख मंदिरों में कई विशेष व्यवस्थाएं की गईं, जिनमें थाईलैंड जैसे देशों से आयातित फूलों से मंदिरों को सजाना भी शामिल है। कई इलाकों में भगवान कृष्ण की झांकियां प्रदर्शित की गईं।

एनसीआर में शास्त्रीनगर सी ब्लाक स्थित शिवशक्ति मंदिर में आकर्षक सजावट की गई जिसके लिए बाहर से विशेष तौर पर कारीगर बुलाए गए। श्रद्धालुओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मंदिर समिति के अध्यक्ष आर के गोयल और कोषाध्यक्ष के पी गुप्ता ने बताया कि इस बार बच्चों की नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें अच्छा नृत्य करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर भजन कीर्तन भी हुआ तथा प्रसाद का वितरण किया गया।

दिल्ली के छत्तरपुर मंदिर ने रूस-यूक्रेन युद्ध की थीम पर विश्व शांति का संदेश देते हुए एक 'नृत्य नाटिका' (नृत्य नाटिका) का आयोजन किया। इसके माध्यम से हमारा उद्देश्य भगवान कृष्ण द्वारा बताए गए विश्व शांति के संदेश को फैलाना है।" ईस्ट ऑफ कैलाश इस्कॉन के उपाध्यक्ष वृजेंद्र नंदन दास ने कहा, "मंदिर ने भगवान कृष्ण की मूर्ति के लिए विशेष रूप से वृंदावन से कपड़ा मंगवाया और उनके मंदिर की सजावट बेंगलुरु और थाईलैंड से मंगवाए गए फूलों से की गई।"

मंदिरों ने भक्तों के लिए सुचारू 'दर्शन' सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपाय भी लागू किए गए। "दिल्ली पुलिस ने 500 अधिकारियों को तैनात किया, जिन्हें हमारे अपने सुरक्षा कर्मियों और 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरों का सहारा लिया गया। दास ने कहा, "भक्तों की सुरक्षा के लिए डॉक्टरों और एंबुलेंस की एक टीम तैयार रही।"

एक युवा भक्त ने उत्सव का हिस्सा बनने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा, "मैं जन्माष्टमी मनाकर बेहद खुश हूं। मैं भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए सुबह-सुबह यहां आया हूं। इस शुभ अवसर पर यहां आना एक अद्भुत एहसास है।" दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने सभी मंदिरों में व्यापक व्यवस्था की, परिसर के चारों ओर अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई। एक अधिकारी ने कहा कि बिरला, इस्कॉन और छतरपुर जैसे प्रमुख मंदिरों में स्थानीय पुलिस को उत्सव के दौरान अराजकता और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए स्वयंसेवकों के साथ समन्वय करने के लिए कहा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad