Advertisement

पीएनबी घोटाला में ईडी की बड़ी कार्रवाई, नीरव और मेहुल चोकसी की 218 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पीएनबी घोटाले में प्रमुख आरोपी नीरव मोदी,मेहुल चौकसी और अन्य...
पीएनबी घोटाला में ईडी की बड़ी कार्रवाई, नीरव और मेहुल चोकसी की 218 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पीएनबी घोटाले में प्रमुख आरोपी नीरव मोदी,मेहुल चौकसी और अन्य आरोपियों की 218.46 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया। अन्य में मिहिर भंसाली और एपी जेम्स एंड ज्वेलरी पार्क कंपनी की प्रॉपर्टी शामिल है।

इससे पहले भी ईडी ने नीरव मोदी, उसके भाई और अन्य लोगों की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। ये संपत्तियां भारत तथा चार अन्य देशों में स्थित हैं। पीएमएलए कोर्ट में पेश न होने पर ईडी ने यह कार्रवाई की है। कोर्ट ने घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है।

भंसाली नीरव मोदी का करीबी है। इंटरपोल ने पिछले दिनों उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। ईडी 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के पीएनबी घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है।

अफसरों की मिलीभगत से किया था घोटाला

इस साल जनवरी  में इस घोटाले का खुलासा हुआ था। नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा के अफसरों की मिलीभगत से घोटाला किया था। दोनों ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स के जरिए बैंक से रकम लेकर विदेशों में ट्रांसफर की। मामला खुलने के बाद दोनों ही देश छोड़कर फरार गए। फिलहाल नीरव ब्रिटेन में और मेहुल एंटीगुआ में रह रहा है। सरकार दोनों के प्रर्त्यपण की कोशिश में जुटी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad