Advertisement

चुनाव आयोग ने पीएम मोदी पर टिप्पणी के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को जारी किया नोटिस

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कुछ टिप्पणियों के लिए दिल्ली के...
चुनाव आयोग ने पीएम मोदी पर टिप्पणी के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को जारी किया नोटिस

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कुछ टिप्पणियों के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को कारण बताओ नोटिस जारी किया। उनसे गुरुवार तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा गया है।

जहां प्रियंका को एक रैली में की गई एक टिप्पणी के संबंध में नोटिस मिला है, वहीं केजरीवाल को मोदी पर निर्देशित सोशल मीडिया पोस्ट से संबंधित नोटिस मिला है। ये नोटिस पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में महीने भर चलने वाले चुनाव चक्र के बीच आए हैं। नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। 2024 के राष्ट्रीय चुनावों से बमुश्किल चार महीने पहले, ये विधानसभा चुनाव देशव्यापी चुनावों के लिए माहौल तैयार करने के लिए तैयार हैं। दोनों नोटिस मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा ईसीआई में औपचारिक शिकायत दर्ज कराने के बाद जारी किए गए हैं।

एएनआई द्वारा साझा की गई नोटिस की एक प्रति के अनुसार, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) पर एक टिप्पणी पर कारण बताओ नोटिस मिला है। प्रति के अनुसार, प्रियंका ने मध्य प्रदेश में एक रैली में कहा कि मोदी ने पीएसयू भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) को अपने उद्योगपति मित्रों को बेच दिया है। बीजेपी ने अपनी शिकायत में कहा था कि भाषण में 'अप्रत्याशित और गलत बयान' दिए गए।

रैली में प्रियंका ने कहा, "मोदी जी को बताना चाहिए कि उन्होंने बीएचईएल को अपने बड़े उद्योगपति मित्रों के पास क्यों रखा। मोदी जी को बताना चाहिए कि उन्होंने बीएचईएल के साथ क्या किया, जिससे हमें रोजगार मिला और देश प्रगति कर रहा है और उन्होंने इसे किसे दिया।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को मंगलवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट की एक श्रृंखला के लिए ईसीआई नोटिस मिला, जिसमें कथित तौर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ "अपमानजनक" टिप्पणियां थीं।

पीटीआई के मुताबिक, बीजेपी ने ईसीआई को अपनी शिकायत में पोस्ट को "बहुत अस्वीकार्य" और "अनैतिक" बताया था। AAP ने बुधवार को उद्योगपति गौतम अडानी और मोदी का एक वीडियो ट्वीट किया था। एजेंसी ने आगे कहा कि अगले दिन पार्टी ने अडानी और मोदी की एक तस्वीर पोस्ट की और आरोप लगाया कि मोदी लोगों के लिए नहीं बल्कि उद्योगपतियों के लिए काम करते हैं।

ईसीआई ने कहा, "वर्तमान कथित मामला आम आदमी पार्टी के हैंडल से पोस्ट किया गया पाया गया है, जिससे एक राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते ऐसी सामग्री को सार्वजनिक डोमेन में प्रकाशित और प्रसारित करने से पहले तथ्यों के सत्यापन के माध्यम से सावधानी बरतने की उम्मीद की जाती है।"

ईसीआई ने आगे कहा, "आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को एक अन्य राष्ट्रीय पार्टी के स्टार प्रचारक (पीएम मोदी) के खिलाफ कथित सोशल मीडिया पोस्ट में दिए गए बयानों/आरोपों/कथनों पर स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया गया है।" राजनीतिक दल के खिलाफ और राज्य चुनावों के लिए उम्मीदवारों के खिलाफ आक्षेप और संकेत द्वारा और यह कारण बताने के लिए कि प्रासंगिक चुनाव और दंडात्मक कानूनों के साथ पढ़ी जाने वाली आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए आपके खिलाफ उचित कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए... ऐसी स्थिति में निर्धारित समय के भीतर आपकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर यह माना जाएगा कि आपको इस मामले में कुछ नहीं कहना है और चुनाव आयोग आपको कोई और संदर्भ दिए बिना मामले में उचित कार्रवाई या निर्णय लेगा।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad