Advertisement

ईडी ने की जैन बंधुओं की 6.875 करो़ड़ की संपत्ति जब्त, नेताओं का कालाधन सफेद करने का है आरोप

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जैन बंधुओं की स्वामित्व वाली उत्सव सेक्युरिटिज, अवेल फानेंशियल सर्विसेज और...
ईडी ने की जैन बंधुओं की 6.875 करो़ड़ की संपत्ति जब्त, नेताओं का कालाधन सफेद करने का है आरोप

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जैन बंधुओं की स्वामित्व वाली उत्सव सेक्युरिटिज, अवेल फानेंशियल सर्विसेज और शीतल लाइजेनिंग एंड फाइनेंस कंपनियों की 6.875 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। आरोप है कि जैन बंधुओं ने लालू यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार की बंद पड़ी कंपनी मीशैल पैकर्स के 10 रुपये मूल्य के एक लाख 20 हजार शेयर 90 रुपये प्रीमियम पर खरीदे तथा नेताओं के काले धन को फर्जी कंपनियों के जरिए सफेद किया।

मामले में जैन बंधुओं सुरेन्द्र कुमार जैन और विरेन्द्र जैन के खिलाफ मनी लॉंड्रिंग मामले में जांच चल रही है।  जैन बंधुओं की 10 कंपनियों की जांच पर करोड़ों रुपये की धांधली पायी गयी थी।

ईडी ने जैन बंधुओं के 64.70 करोड़ रुपये के एक होटल, जगत प्रोजेक्ट्स की 1.20 करोड़ रुपये की संपत्ति, बिजवासन का फार्म हाउस और शैलेश  कुमार और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती की स्वामित्व वाली मीशैल पैकर्स एंड पट्रर्स कंपनी को पहले ही जब्त किया है। ईडी जैन बंधुओं की अब तक 73.895 करोड़ की संपत्ति जब्त कर चुका है।

यह है आरोप

जैन बंधुओं पर आरोप है कि उन्होंने लालू यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार की बंद पड़ी कंपनी मीशैल पैकर्स के 10 रुपये मूल्य के एक लाख 20 हजार शेयर 90 रुपये प्रीमियम पर खरीदे। फिर इस पैसे का इस्तेमाल दिल्ली के बिजवासन में 1.41 करोड़ रुपये में 3 एकड़ का फार्म हाउस खरीदने में किया गया। जैन बंधुओं पर नेताओं और उनके परिजनों के काले धन को फर्जी कंपनियों के जरिए सफेद करने के बदले कमीशन लेने का आरोप है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad