Advertisement

नीरव मोदी के घर से 26 करोड़ के गहने और पेंटिंग जब्त

हीरा कारोबारी और 12,000 करोड़ रुपये से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मुंबई के...
नीरव मोदी के घर से 26 करोड़ के गहने और पेंटिंग जब्त

हीरा कारोबारी और 12,000 करोड़ रुपये से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मुंबई के समुद्र किनारे स्थित अपार्टमेंट से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करीब 26 करोड़ रुपये मूल्य की एंटिक ज्वेलरी, महंगी घड़ियां और पेंटिग जब्त की। ये पेंटिग अमृता शेरगिल, एमएफ हुसैन और केके हेब्बर की हैं।


अधिकारियों ने आज बताया कि ईडी और सीबीआइ ने 22 मार्च को मुंबई के वर्ली इलाके में स्थित समुद्रा महल लक्जरी रेसिडेंसियल फ्लैट्स में तलाशी अभियान चलाया। इसी दौरान ये वस्तुएं जब्त की गईं। जब्त की गई एंटिक ज्वेलरी की कीमत 15 करोड़, महंगी घड़ियों की कीमत 1.4 करोड़ और पेंटिग की कीमत 10 करोड़ के करीब है। यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम की रोकथाम (पीएमएलए) के तहत की गई। इस दौरान जब्त की गई एक हीरे की अंगूठी की कीमत 10 करोड़ रुपये आंकी गई है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत नीरव मोदी और उसके मामा तथा गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर मेहुल चोकसी पर पीएनबी घोटाले में दो प्राथमिकी दर्ज की है। ईडी ने इनके खिलाफ इंटरपोट से गिरफ्तरी के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की भी मांग की है। ये दोनों भारत से फरार हैं कई बार एजेंसी द्वारा तलब करने के बाद भी हाजिर नहीं हुए हैं। मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी की आग्रह पर इनके खिलाफ गैरजमानती वारंट भी जारी किया है। इनके खिलाफ केस दर्ज होने के बाद पूरे देश में अभी तक 251 तलाशी अभियान चलाए गए हैं। इस दौरान 7,638 करोड़ रुपये मूल्य के हीरे, सोने, कीमती रत्न, चल और अचल संपत्ति आदि जब्त किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad