Advertisement

जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सेना प्रमुख का संभाला पदभार, जानें उनकी 40 साल की सेवा के बारे में

जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रविवार को जनरल मनोज पांडे के सक्रिय सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद 30वें सेना...
जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सेना प्रमुख का संभाला पदभार, जानें उनकी 40 साल की सेवा के बारे में

जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रविवार को जनरल मनोज पांडे के सक्रिय सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद 30वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। जनरल मनोज पांडे ने आज अपना नया पदभार संभालते ही भारतीय सेना की कमान जनरल उपेंद्र द्विवेदी को सौंप दी।

जनरल द्विवेदी चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर अपनी व्यापक परिचालन विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने पहले सेना के उप प्रमुख का पद संभाला था। 19 फरवरी को सेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले, जनरल द्विवेदी ने 2022 से 2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया।

जनरल द्विवेदी ने उस समय 1.3 मिलियन की मजबूत सेना का नेतृत्व किया जब भारत विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा था, खासकर चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर। सेना प्रमुख के रूप में, उन्हें थिएटर कमांड शुरू करने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर नौसेना और भारतीय वायु सेना के साथ समन्वय भी करना होगा।

सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र जनरल द्विवेदी को 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था। बाद में उन्होंने यूनिट की कमान संभाली। लगभग 40 वर्षों के करियर में जनरल द्विवेदी ने कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी पोस्टिंग की एक श्रृंखला संभाली है।

उनकी कमांड भूमिकाओं में रेजिमेंट (18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स), एक ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), असम राइफल्स (पूर्व) के महानिरीक्षक और 9 कोर का नेतृत्व करना शामिल है। जनरल द्विवेदी की उपलब्धियों में परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और तीन जीओसी-इन-सी प्रशस्ति पत्र शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी सेना कमांडर के रूप में जनरल द्विवेदी ने जम्मू और कश्मीर में गतिशील आतंकवाद विरोधी अभियानों को संचालित करने के अलावा उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर निरंतर संचालन की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और परिचालन निरीक्षण प्रदान किया।

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान, अधिकारी चीन के साथ चल रही बातचीत में सक्रिय रूप से शामिल थे, ताकि विवादित सीमा मुद्दे को हल किया जा सके। वह भारतीय सेना की सबसे बड़ी सेना कमान के आधुनिकीकरण और उसे सुसज्जित करने में भी शामिल थे, जहां उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के हिस्से के रूप में स्वदेशी उपकरणों को शामिल करने का काम किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad