Advertisement

हरप्रीत चंडी: भारतीय मूल की पहली महिला जिसने साउथ पोल किया अकेले फतह, जानिए प्रीत की पूरी यात्रा

32 वर्षीय भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला हरप्रीत चंडी ने अकेले दक्षिणी ध्रुव (साउथ पोल) फतह कर लिया है।...
हरप्रीत चंडी: भारतीय मूल की पहली महिला जिसने साउथ पोल किया अकेले फतह, जानिए प्रीत की पूरी यात्रा

32 वर्षीय भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला हरप्रीत चंडी ने अकेले दक्षिणी ध्रुव (साउथ पोल) फतह कर लिया है। हरप्रीत चंडी को पोलर प्रित भी कहा जाता है। ब्रिटिश सैन्य अधिकारी हरप्रीत ने अंटार्कटिका तक इस 700 मील की यात्रा को अकेले पार किया है। इसकी जानकारी हरप्रीत ने खुद अपने ब्लॉग के जरिए दी।

हरप्रीत चंडी ने अपने ब्लॉग में लिखा, "मैंने दक्षिणी ध्रुव को फतह कर लिया है, जहाँ बहुत बर्फबारी हो रही थी। यहां से मैं अभी बहुत सारी भावनाएँ महसूस कर रही हूँ। तीन साल पहले मैं इस ध्रुवीय दुनिया के बारे में कुछ नहीं जानती थी, लेकिन अंत में यहां होना एक सपने जैसा लगता है। यहां पहुंचना कठिन था और मैं सभी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं”

उन्होंने आगे लिखा कि मैं चाहती हूं कि लोग अपनी सीमाओं से आगे बढ़े और खुद पर विश्वास रखें। मुझसे कई बार ये कहा गया है कि "नार्मल" काम किया करो, लेकिन हम अपना ‘नार्मल’ खुद बनाते हैं। आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके लिए आप सक्षम हैं और इससे कोई खासा फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से हैं या आपकी शुरुआत कहां से हुई है। हर कोई कहीं न कहीं से शुरुआत करता ही है।

वो ब्लॉग में लिखती हैं, "मैं सिर्फ कांच की छत को तोड़ना नहीं चाहती हूँ; मैं इसे लाखों टुकड़ों में नष्ट कर देना चाहती हूं।" हरप्रीत साउथ पोल तक अपनी यात्रा के चाहती दौरान लगातार लाइव वीडियो पोस्ट और ब्लॉग लिखती रहती थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad