Advertisement

हाथरस भगदड़: भोले बाबा के 6 सेवादार गिरफ्तार, उपदेशक के आपराधिक इतिहास की जांच जारी

हाथरस भगदड़ मामले में चार पुरुषों और दो महिलाओं सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वे सभी आयोजन...
हाथरस भगदड़: भोले बाबा के 6 सेवादार गिरफ्तार, उपदेशक के आपराधिक इतिहास की जांच जारी

हाथरस भगदड़ मामले में चार पुरुषों और दो महिलाओं सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वे सभी आयोजन समिति के सदस्य हैं और सेवादार के रूप में काम करते थे। आईजी शलभ माथुर ने कहा, "जल्द ही उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया जाएगा। हम यह भी जांच करेंगे कि क्या यह घटना किसी साजिश के कारण हुई है।"

मामले की जांच पर प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए अलीगढ़ के आईजी शलभ माथुर ने गुरुवार को कहा कि भोले बाबा के आपराधिक इतिहास की भी जांच की जा रही है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम की अनुमति उनके नाम पर नहीं ली गई थी।

प्रकाश मधुकर, जिन्हें 'मुख्य सेवादार' कहा जाता है और धार्मिक आयोजन के अन्य आयोजकों, जहां भगदड़ हुई थी, के खिलाफ गैर इरादतन हत्या (धारा 105, 110), गलत तरीके से रोकना (धारा 126[2]), आदेश की अवज्ञा (धारा 223) और भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), 2023 के अपराध के साक्ष्य को गायब करने (धारा 238) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

'भोले बाबा' उर्फ 'परमात्मा' के चरणों को छूने और उनके निकास मार्ग से मिट्टी लेने के लिए बेकाबू भीड़ उमड़ पड़ी, जो पास में ही भरे नाले के कारण फिसलन भरी हो गई थी। इसी वजह से मंगलवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस में भगदड़ मच गई, जिसमें 121 से अधिक लोगों की जान चली गई, जिनमें से अधिकांश महिलाएं थीं। मामले में दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि सत्संग में शामिल हुए लोग उस मिट्टी को लेने के लिए दौड़ पड़े, जिस पर स्वयंभू बाबा कार्यक्रम से बाहर निकले थे।

मंगलवार को हाथरस जिले के फुलराई गांव में बाबा नारायण हरि द्वारा आयोजित ‘सत्संग’ के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए थे। बाबा नारायण हरि को ‘साकार विश्व हरि भोले बाबा’ के नाम से भी जाना जाता है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार भगदड़ ‘सत्संग’ समाप्त होने के बाद हुई और जब प्रवचनकर्ता कार्यक्रम स्थल से बाहर निकल रहे थे, तो लोगों में उनके पैर छूने की होड़ मच गई।

'सत्संग' प्रचारक भोले बाबा के वकील ए पी सिंह ने कहा कि प्रचारक मंगलवार की भगदड़ की जांच कर रहे राज्य प्रशासन और पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने दावा किया, "कुछ असामाजिक तत्वों ने साजिश रची है।"

हाथरस भगदड़ मामले में दर्ज एफआईआर में स्वयंभू बाबा और उपदेशक 'भोले बाबा' का नाम नहीं है। यह पूछे जाने पर कि एफआईआर में उपदेशक का नाम आरोपी के तौर पर क्यों नहीं है, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा, "प्रथम दृष्टया, उन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है जिन्होंने इस आयोजन की अनुमति के लिए आवेदन किया था। जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा, वह इसके दायरे में आएगा।"

सरकार ने आगरा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनुपम कुलश्रेष्ठ के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल का गठन किया है। कासगंज जिले में भोले बाबा के पैतृक गांव बहादुरनगर में लोग उन्हें हाथरस कांड के लिए जिम्मेदार नहीं मानते। उनके लिए वे ऐसे 'बाबा' हैं जिन्होंने कभी किसी से दान या 'चढ़ावा' नहीं मांगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad