Advertisement

हीटवेव: आईएमडी ने पश्चिम बंगाल के रेड अलर्ट को सात अन्य जिलों तक बढ़ाया; केरल, मुंबई में भी तापमान बढ़ने की रिपोर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में जारी रेड अलर्ट को सात अन्य जिलों तक बढ़ा दिया है। लू जैसी स्थिति...
हीटवेव: आईएमडी ने पश्चिम बंगाल के रेड अलर्ट को सात अन्य जिलों तक बढ़ाया; केरल, मुंबई में भी तापमान बढ़ने की रिपोर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में जारी रेड अलर्ट को सात अन्य जिलों तक बढ़ा दिया है। लू जैसी स्थिति के कारण, पूर्वी मिदनापुर, झाड़ग्राम, पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, पश्चिम बर्दवान, पूर्वी बर्दवान और बीरभूम को बुधवार तक रेड अलर्ट के तहत रखा गया है।

इस रेड अलर्ट के साथ ही आईएमडी ने कोलकाता में हीटवेव के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. कोलकाता के साथ-साथ ऑरेंज अलर्ट को उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पुरुलिया, मुर्शिदाबाद और नादिया तक बढ़ा दिया गया है।

आईएमडी के नवीनतम रिकॉर्ड के अनुसार, पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में सबसे अधिक तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आंध्र प्रदेश के नंद्याल में तापमान 44.9 डिग्री जबकि ओडिशा के अंगुल में 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने केरल और महाराष्ट्र के लिए हीटवेव अलर्ट भी जारी किया है। केरल में, मौसम विभाग ने राज्य के कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों के लिए लू जैसी स्थिति की भविष्यवाणी की है। भीषण गर्मी को देखते हुए केरल में अलर्ट जारी किया गया है। तापमान के आधार पर, पलक्कड़ में गर्मी 41 डिग्री सेल्सियस और कोल्लम और त्रिशूर में 40 डिग्री तक बढ़ने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र में आईएमडी ने मुंबई के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। इसके पूर्वानुमान के अनुसार, मुंबई को रविवार और सोमवार को लू का सामना करना पड़ेगा, जो दो सप्ताह में यह दूसरी लू है। मुंबई और पालघर में येलो अलर्ट के साथ, ठाणे को भी सोमवार तक तीन दिन की लू की चेतावनी के तहत रखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad