Advertisement

ताशकंद में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का होगा जश्न, रवि किशन समेत तीन को मिलेगा सरस्वती सम्मान

पॉप स्टार दलेर मेंहदी और अनामिका के साथ बॉलीवुड स्टार व सांसद रविकिशन को सरस्वती पुरस्कार से सम्मानित...
ताशकंद में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का होगा जश्न, रवि किशन समेत तीन को मिलेगा सरस्वती सम्मान

पॉप स्टार दलेर मेंहदी और अनामिका के साथ बॉलीवुड स्टार व सांसद रविकिशन को सरस्वती पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार सफदरजंग एन्क्लेव में स्थित प्रतिष्ठित संगीत संस्थान, सरस्वती म्यूजिक कॉलेज द्वारा दिया जा रहा है। दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम यह जानकारी दी गई।

सरस्वती म्यूजिक कॉलेज, ने दिल्ली में अपने अस्तित्व के सौ साल पूरे होने पर, ताशकंद, उज्बेकिस्तान में अपनी स्थापना के दो दशक पूरे होने पर, ताशकंद के लिए एक सांस्कृतिक सह भ्रमण यात्रा का सफलतापूर्वक हुआ। 27 अक्टूबर को सांस्कृतिक उत्सव मनाया जाएगा। सरस्वती म्यूजिक कॉलेज की स्थापना 1924 में लाहौर में बंसीलाल कपूर द्वारा की गई थी, विभाजन के बाद दिल्ली में स्थानांतरित हो गया। तब से यह हिंदुस्तानी और पश्चिमी संगीत, भारतीय नृत्य, कला और शिल्प में प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है और प्रयाग संगीत समिति, इलाहाबाद से संबद्ध है और बी.आर. के तत्वावधान में है। सैनी जिन्होंने संस्थापक बी.एल. से पदभार ग्रहण किया। कपूर के अनुसार, संस्था आकार और गतिविधियों के दायरे दोनों में बढ़ी और विकसित हुई है।

"कला और संस्कृति के प्रति उत्कृष्ट योगदान" के लिए सम्मानित करने के लिए, सरस्वती संगीत महाविद्यालय ने वर्ष 1972 के दौरान "सरस्वती सम्मान" की स्थापना की थी और तब से यह पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों की विभिन्न प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया गया है। अर्थात् पद्म विभूषण पं. जसराज जी, (जो स्वयं संस्थान के पूर्व छात्र थे), पद्म विभूषण दिलीप कुमार साहब, पद्म श्री मोहम्मद रफी साहब, किशोर कुमार, स्वर्गीय श्री ऋषि कपूर, पद्म विभूषण उस्ताद अमजद अली खान, कवि पद्मश्री अशोक चक्रधर, प्रसिद्ध मध्य एशियाई कलाकार सुश्री रेजिना और कई अन्य।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad