Advertisement

जांच एजेंसियां दाभोलकर की हत्या के मास्टरमाइंडों का पर्दाफाश करने में विफल रहीं: पुणे अदालत

जांच एजेंसियां तर्कवादी डॉ. नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के पीछे के मास्टरमाइंडों को बेनकाब नहीं कर सकीं...
जांच एजेंसियां दाभोलकर की हत्या के मास्टरमाइंडों का पर्दाफाश करने में विफल रहीं: पुणे अदालत

जांच एजेंसियां तर्कवादी डॉ. नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के पीछे के मास्टरमाइंडों को बेनकाब नहीं कर सकीं और उन्हें आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि क्या यह महज एक विफलता थी या किसी "सत्ता में बैठे व्यक्ति" के प्रभाव के कारण "जानबूझकर की गई निष्क्रियता" थी। यहां की निचली अदालत ने शुक्रवार को अपने फैसले में यह बात कही।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पीपी जाधव ने फैसले में कहा कि जिन दो हमलावरों को दोषी ठहराया गया, वे मास्टरमाइंड नहीं थे। यूएपीए मामलों की विशेष अदालत ने 2013 की हत्या के मामले में हमलावरों सचिन अंदुरे और शरद कालस्कर को दोषी ठहराया और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई, लेकिन कथित साजिशकर्ताओं डॉ वीरेंद्रसिंह तावड़े, संजीव पुनालेकर और विक्रम भावे को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया।

अपने आदेश में, न्यायाधीश जाधव ने कहा कि तावड़े के खिलाफ हत्या के मकसद के बारे में सबूत थे, और अपराध में शामिल होने के संबंध में पुनालेकर और भावे के खिलाफ उचित संदेह था। आदेश में कहा गया, लेकिन अभियोजन मकसद और संदेह को सबूत में बदलकर इसे स्थापित करने में विफल रहा।

अदालत ने कहा, जहां तक एंडुरे और कालस्कर का सवाल है, यह बिना किसी संदेह के साबित हो गया है कि उन्होंने 20 अगस्त 2013 को पुणे शहर में दाभोलकर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसमें कहा गया है कि अभियोजन पक्ष किसी भी आरोपी के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की धारा 16 ('आतंकवादी कृत्य के लिए सजा') और आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत अपराध साबित करने में विफल रहा।

अदालत ने कहा कि वैचारिक मतभेदों को छोड़कर, आंदुरे और कालास्कर की डॉ. दाभोलकर के साथ कोई व्यक्तिगत दुश्मनी या प्रतिद्वंद्विता नहीं थी। "हत्या बहुत अच्छी तरह से तैयार योजना के साथ की गई है, जिसे अंदुरे और कालस्कर ने अंजाम दिया था। दोनों दोषियों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को देखते हुए, वे मास्टरमाइंड नहीं हैं... हत्या के पीछे का मास्टरमाइंड कोई और है। पुणे पुलिस आदेश में कहा गया, ''हम और सीबीआई उन मास्टरमाइंडों का पता लगाने में विफल रहे हैं। उन्हें आत्मनिरीक्षण करना होगा कि क्या यह उनकी विफलता है या सत्ता में किसी व्यक्ति के प्रभाव के कारण उनकी ओर से जानबूझकर निष्क्रियता है।''

फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मारे गए तर्कवादी के बच्चों हामिद और मुक्ता दाभोलकर ने कहा कि यह 11 साल बाद आया है। दाभोलकर परिवार ने अंधश्रद्धा निर्माण समिति (नरेंद्र दाभोलकर द्वारा स्थापित अंधविश्वास उन्मूलन समिति) द्वारा जारी एक बयान में कहा, फैसले ने भारतीय न्यायपालिका में उनके विश्वास की पुष्टि की है।

बयान में कहा गया है कि समिति वीरेंद्रसिंह तावड़े, संजीव पुनालेकर और विक्रम भावे को बरी करने के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती देगी। सनातन संस्था, हिंदू दक्षिणपंथी संगठन जिससे कुछ आरोपी जुड़े हुए थे, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि बरी होने के कारण "भगवा आतंक" के समर्थक के रूप में चित्रित करने की साजिश विफल हो गई है और दोषी अंदुरे और कलास्कर संगठन से जुड़े नहीं थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad