Advertisement

गगनयान मिशन के लिए इसरो ने जारी किया अपडेट, साझा की तस्वीरें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में मानव रहित उड़ान परीक्षणों की...
गगनयान मिशन के लिए इसरो ने जारी किया अपडेट, साझा की तस्वीरें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में मानव रहित उड़ान परीक्षणों की तैयारी शुरू कर दी है। इसरो ने शनिवार को तैयारी के विषय में महत्वपूर्ण अपडेट साझा करते हुए कुछ तस्वीरें भी अपलोड की।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसरो ने कहा, "मिशन गगनयान: इसरो गगनयान मिशन के लिए मानवरहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा। फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) की तैयारी चल रही है, जो क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है।"

इसरो के अनुसार, इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानवरहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी, जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहला गगनयान मिशन शुरू होगा।

एजेंसी ने गगनयान परीक्षण उड़ान के लिए पहले क्रू मॉड्यूल के संबंध में एक विज्ञप्ति में कहा कि पहले विकास उड़ान परीक्षण वाहन (टीवी-डी1) की तैयारी अंतिम चरण में है।

विज्ञप्ति में कहा गया, "परीक्षण वाहन एक एकल-चरण तरल रॉकेट है, जिसे इस निरस्त मिशन के लिए विकसित किया गया है। पेलोड में क्रू मॉड्यूल (सीएम) और क्रू एस्केप सिस्टम (सीईएस) और उनके तेजी से काम करने वाले ठोस मोटर के अलावा सीएम फेयरिंग (सीएमएफ) और इंटरफ़ेस एडेप्टर शामिल हैं।"

"यह उड़ान गगनयान मिशन में आई 1.2 की मैक संख्या के अनुरूप आरोहण प्रक्षेपवक्र के दौरान निरस्त स्थिति का अनुकरण करेगी। "

विज्ञप्ति में कहा गया है कि एकीकरण के बाद क्रू मॉड्यूल को बेंगलुरु में इसरो की सुविधा में विभिन्न विद्युत परीक्षण से गुजरना पड़ा, जिसमें एक ध्वनिक परीक्षण भी शामिल था और 13 अगस्त को एसडीएससी-एसएचएआर को भेजा गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad