Advertisement

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव में वोटिंग जारी, दोपहर 12 तक सांबा में हुआ 59 प्रतिशत मतदान

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को शहरी निकाय चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग जारी हैं। जम्मू के सांबा जिले...
जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव में वोटिंग जारी, दोपहर 12 तक सांबा में हुआ 59 प्रतिशत मतदान

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को शहरी निकाय चुनाव के तीसरे चरण के लिए वोटिंग जारी हैं। जम्मू के सांबा जिले में दोपहर 12 बजे तक 59.60 प्रतिशत वोटिंग हुई है जबिक कश्मीर घाटी में 1.2 प्रतिशत ही मतदान हो पाया।वहीं, घाटी के पुलवामा और बांदीपोरा जिलों में कुछ उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए।

अनंतनाग जिले में 2.5 प्रतिशत और बारामूला में 59.60 वोटिंग हुई।  रहा, वहीं श्रीनगर में 0.4 फीसदी और बारामूला में 11 फीसदी मतदान हुआ। सीमा पर स्थित उड़ी में मतदाता खासी संख्या में पहुंच रहे हैं। जम्मू के सांबा और घाटी के श्रीनगर, अनंतनाग, बारामूला, पुलवामा और बांदीपोरा जिलों में मतदान सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक होंगे।

 

तीसरे चरण के लिए आठ शहरी स्थानीय निकायों के 96 वार्डों के लिये 365 प्रत्याशी मैदान में है। इस चरण के लिए 1,93,990 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

चार चरणों में होने वाले निकाय चुनाव का अलगाववादियों ने बहिष्कार किया है। वहीं, आतंकवादी संगठनों की ओर से मतदान में शामिल न होने के लिए धमकियां दी गई हैं। ऐसे में आतंकी साए को देखते हुए सुरक्षा और ज्यादा बढ़ा दी गई है। पोलिंग बूथों पर अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। 

पूर्व नेशनल कॉफ्रेंस नेता ने दिया वोट

निर्दलीय  उम्मीदवार और पूर्व नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता जुनैद अजीम मट्टू जिन्होंने एनसी सी इस्तीफा दे दिया था और निकाय चुनाव का बहिष्कार किया था उन्होंने भी सुबह श्रीनगर के बरजुला में अपना वोट दिया। जुनैद इस दौरान नेशनल कॉन्‍फ्रेंस और पीडीपी पर जमकर बरसे। उन्‍होंने कहा कि जो कोई भी इनसे असहमति जताता है, उसे वे भाजपा की कठपुतली बता देते हैं, जबकि सच्‍चाई यह है कि खुद इन दोनों पार्टियों का अतीत में भाजपा से गठबंधन रहा है।

चौथे चरण के चुनाव 16 अक्टूबर को

आठ अक्टूबर  से शुरू हुए ये चुनाव 16 अक्टूबर को खत्म होंगे। वहीं, राज्य के मुख्य राजनीतिक दल नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने भी इन चुनावों में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। वैसे तो राज्य में तीसरे चरण में 207 वार्डों में चुनाव होना था, लेकिन 96 वार्डों में ही मतदान हो रहा है। उनमें 56 जम्मू के सांबा जिले में और घाटी में 44 वार्ड हैं।

पहले दो चरण में कुल मतदान प्रतिशत 47.2 फीसदी रहा था। पहले चरण का चुनाव 8 अक्टूबर जबकि दूसरे चरण का चुनाव 10 अक्टूबर को हुआ था। दूसरे चरण में केवल 30 प्रतिशत मतदान हुआ था। जम्मू में जहां 76 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले थे, वहीं कश्‍मीर घाटी में महज 3 प्रतिशत वोट डाले गए थे। दूसरे चरण के तहत 1,000 से अधिक प्रत्याशी मैदान में थे। पहले चरण में भी कश्मीर में केवल 8.3 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि जम्मू और लद्दाख क्षेत्र में 65 प्रतिशत मत पड़े थे। 

सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़

वहीं, जम्मू कश्मीर में निकाय चुनाव के बीच सुबह से ही पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। पुलवामा के बबगुंड में चल रही मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी को मार गिराया है। सुरक्षाबलों के मुताबिक, पुलवामा के आसपास कई आतंकी छुपे हुए हैं। घाटी में चल रहे निकाय चुनावों में बाधा डालने के लिए आतंकी अपनी पूरी कोशिश में लगे हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad