Advertisement

कश्मीरी पत्रकार फहद शाह 658 दिनों की जेल के बाद घर लौटे, आतंकवाद के एक मामले में पिछले सप्ताह मिली थी जमानत

कश्मीर में एक स्वतंत्र समाचार आउटलेट, द कश्मीर वाला के संस्थापक संपादक फहद शाह, लगभग दो साल जेल में...
कश्मीरी पत्रकार फहद शाह 658 दिनों की जेल के बाद घर लौटे, आतंकवाद के एक मामले में पिछले सप्ताह मिली थी जमानत

कश्मीर में एक स्वतंत्र समाचार आउटलेट, द कश्मीर वाला के संस्थापक संपादक फहद शाह, लगभग दो साल जेल में बिताने के बाद, गुरुवार, 23 नवंबर को घर लौट आए। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह आतंकवाद के एक मामले में उन्हें जमानत दे दी थी। शाह की गिरफ़्तारी से क्षेत्र में प्रेस की आज़ादी में गिरावट को लेकर चिंताएँ पैदा हो गई थीं।

शाह को "राष्ट्र-विरोधी सामग्री" प्रकाशित करने के आरोपों का सामना करना पड़ा और फरवरी 2022 में देश के आतंकवाद-विरोधी कानूनों के तहत गिरफ्तार कर लिया गया। 4 अप्रैल, 2022 को जम्मू के सीआईजे पुलिस स्टेशन में जम्मू-कश्मीर की राज्य जांच एजेंसी द्वारा दर्ज एक मामले के बाद उन्हें यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम) के तहत गिरफ्तार किया गया था। यह मामला 'गुलामी की बेड़ियां टूट जाएंगी' शीर्षक वाले एक लेख से संबंधित था। 2011 में उनकी पत्रिका में प्रकाशित, कश्मीर विश्वविद्यालय के विद्वान अब्दुल आला फ़ाज़िली द्वारा लिखित, जिन्हें गिरफ्तार भी किया गया था।

कानूनी मुद्दों से शाह का यह पहला सामना नहीं था। मई 2020 में, उन पर आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एक मुठभेड़ को कवर करने के लिए मामला दर्ज किया गया था, जहां उन्होंने स्थानीय लोगों पर उनका सामान छीनने का आरोप लगाया था। सुरक्षा बलों ने आरोप से इनकार किया. जनवरी 2021 में, उन्हें एक लेख के लिए एक और मामले का सामना करना पड़ा जिसमें आरोप लगाया गया कि सुरक्षा बलों ने शोपियां में एक निजी स्कूल पर गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित करने के लिए दबाव डाला। इस मामले में शाह को जमानत भी मिल गई।

उच्च न्यायालय ने अपनी टिप्पणी में कहा कि 11 साल पुराने लेख के लिए शाह पर आतंकवाद का आरोप लगाना "संविधान के अनुच्छेद 19 में निहित भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार से टकराता है"।

शाह के कश्मीर वाला पर इस साल की शुरुआत में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगा दिया गया था। कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (सीपीजे) ने एक्स पर शाह की रिहाई का स्वागत किया और अधिकारियों से द कश्मीर वाला पर प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया।

द कश्मीर वाला चलाने के अलावा, फहद शाह के काम को द गार्जियन, टाइम और फॉरेन पॉलिसी जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों में दिखाया गया है। फरवरी 2020 में दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के कवरेज के लिए व्याख्यात्मक फीचर लेखन में उन्हें 25वें मानवाधिकार प्रेस पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad