Advertisement

केसीआर बोले- धर्मनिरपेक्षता के लिए खोले जाने चाहिए मंदिर, मस्जिद और चर्च; तेलंगाना राज्य सचिवालय इसका सबसे अच्छा उदाहरण

धर्मनिरपेक्षता  के लिए मंदिर, मस्जिद और चर्च खोले जाने चाहिए। हमारा तेलंगाना राज्य सचिवालय इसका...
केसीआर बोले- धर्मनिरपेक्षता के लिए खोले जाने चाहिए मंदिर, मस्जिद और चर्च;  तेलंगाना राज्य सचिवालय इसका सबसे अच्छा उदाहरण

धर्मनिरपेक्षता  के लिए मंदिर, मस्जिद और चर्च खोले जाने चाहिए। हमारा तेलंगाना राज्य सचिवालय इसका सबसे अच्छा उदाहरण है जहां ये तीनों एक ही स्थान पर हैं। हिंदू, मुस्लिम और ईसाई भाई एक साथ आगे बढ़ रहे हैं, प्रार्थना कर रहे हैं और एकता दिखा रहे हैं। पूरा भारत तेलंगाना से सीख सकता है।

बी.आर.अम्बेडकर तेलंगाना राज्य सचिवालय कर्मचारियों की आध्यात्मिक जरूरतों के लिए मुख्यमंत्री  केसीआर ने हिंदू नल्ला पोचम्मा मंदिर, ईसाई चर्च और मुसलमानों के लिए मस्जिद का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यपाल तमिलिसाई सुंदर राजन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं।

नल्ला पोचम्मा मंदिर की शुरुआत

सबसे पहले मुख्यमंत्री सचिवालय श्री नल्लापोचम्मा मंदिर पहुंचे, जो बनकर तैयार है। राज्यपाल के आगमन का इंतजार करते हुए उन्होंने पारंपरिक तरीके से मेला ताल से उनका स्वागत किया। जिस कार्यक्रम में राज्यपाल को आमंत्रित किया गया उसमें मंत्री, सांसद, एमएलसी, विधायक, जन प्रतिनिधि, मुख्य सचिव, राजस्व विभाग के उच्चाधिकारी और अधिकारी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री और राज्यपाल पूजा कार्यक्रमों में शामिल हुए। पूर्णाहुति कार्यक्रम में भाग लेने के बाद, उन्होंने श्री नल्लापोचम्मा मंदिर में आयोजित विशेष पूजा में भाग लिया। इसी अवसर पर, मंदिर परिसर में निकटवर्ती शिव मंदिर और अंजनेय स्वामी मंदिरों में विशेष पूजा की गई।

नये चर्च का उद्घाटन

मंदिर में पारंपरिक मूर्ति पूजा समारोह में भाग लेने के बाद, मुख्य मंत्री केसीआर ने राज्यपाल तमिलिसाई सुंदर राजन के साथ नवनिर्मित चर्च के उद्घाटन समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर अल्पसंख्यक कार्य मंत्री कोप्पुला ईश्वर और अन्य जन प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री और राज्यपाल का स्वागत किया। राज्यपाल तमिलिसाई सुंदर राजन ने रिबन काटा और मुख्यमंत्री केसीआर, अन्य जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ चर्च में प्रवेश कि्य। बिशप एमए डैनियल द्वारा बाइबिल पढ़ने के बाद, मुख्यमंत्री केसीआर की उपस्थिति में, राज्यपाल तमिली साई सुंदरराजन ने केट काटा और इसे एमए डैनियल और मुख्यमंत्री को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर तेलंगाना क्रिश्चियन फाइनेंस कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष, पूर्व एमएलसी राजेश्वर राव, तेलंगाना स्टेट क्रिश्चियन माइनॉरिटी फाइनेंस कॉर्पोरेशन के एमडी ए. कांति वेस्ले ने राज्यपाल और सीएम केसीआर को एक स्मृति चिन्ह भेंट किया। तेलंगाना अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष शंकर ल्यूक ने बाइबिल भेंट की। सीएसआई बिशप के. पद्माराव और बिशप जॉन गोलापल्ली ने विशेष प्रार्थना की। सेक्रेटेरिएट क्रिश्चियन एसोसिएशन के कर्मचारी सदस्यों रवि, लाल बहादुर शास्त्री, चित्तीबाबू, स्वर्णराजू, मनोहरम्मा, प्रेमालाला, जैकब रॉस भूंपाग और अन्य ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री केसीआर को फूल भेंट किए और उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न चर्चों के बिशप, पादरी, प्रचारक और अन्य लोग शामिल हुए। पीजेडी कुमार के निर्देशन में विशेष गीत गाये गये।

मस्जिद की शुरुआत:

इसके बाद मुख्यमंत्री केसीआर बगल में बनी मस्जिद में पहुंचे। राज्यपाल के साथ आये मुख्यमंत्री का इमाम और अन्य धर्मगुरुओं ने इस्लाम के पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने इस्लामिक परंपरा के मुताबिक आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री विशेष प्रार्थना में शामिल हुए। मंत्री महमूद अली, सांसद असदुद्दीन ओवैसी समेत कई इस्लामिक नेता और अन्य गणमान्य लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि "यह बहुत खुशी का समय है। अल्लाह की कृपा हम पर है। तेलंगाना राज्य में ऐसा भाईचारा पनपना चाहिए। सरकार इसके लिए अपने प्रयास जारी रखेगी। मैं मस्जिद बनाकर बहुत खुश हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad